Milk Face Pack: चेहरे को खिला-खिला और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, ट्राई करें दूध से बने ये फेसपैक

Milk Facepack : गर्मी के मौसम में चेहरे का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। दरअसल, तेज धूप की वजह से स्किन जल जाती है, जिससे त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए दूध से बने फेसपैक काफी फायदेमंद होते हैं।

Milk Face Pack
Milk Face Pack Tips 
मुख्य बातें
  • दूध और बेसन के फैसपैक से चेहरे पर आएगा निखार
  • डेड स्किन को निकालकर त्वचा को चमकदार बनाए दूध-हल्दी का फेसपैक
  • त्वचा को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल करें दूध-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक

Skin Care Tips : चेहरे की खूबसूरती और निखार बनाए रखने के लिए त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है खासकर गर्मियों के मौसम में। दरअसल, गर्मियों में तेज धूप की वजह से सनटैन की समस्या हो जाती है, जिससे त्वचा की रंगत तो काली पड़ती ही है, साथ ही स्किन एलर्जी की समस्या भी हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दूध से बने फेसपैक काफी फायदेमंद होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्स होने के साथ-साथ फॉस्फोरस और पोटैशियम भी होता है, जो रंग निखारने में भी कारगर होता है। तो चलिए आज जानते हैं दूध से बने ऐसे ही कुछ कमाल के फेसपैक्स के बारे में-

दूध से तैयार फेसपैक से पाएं निखार

दूध-बेसन से बना फेस पैक
चेहरे की असमान रंगत और सनटैन को दूर करने के लिए दूध और बेसन से बना फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 4-5 चम्मच दूध, 3 चम्मच गुलाबजल और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इन सबको मिलाकर अच्छे से एक पेस्ट तैयार कर लें और पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। फिर पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस फेसपैक को लगाएं। इससे स्किन दमक उठेगी।

Also Read: गर्मी में घर पर रहकर भी बीमार हो रहे हैं लोग, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

दूध- हल्दी से बना फेस पैक
स्किन में ग्लो लाने के लिए दूध और हल्दी से बना फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 3-4 चम्मच दूध लें। फिर इसमें हल्दी और नींबू का रस डालें। अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और पूरे चेहरे पर लगा लें। फिर 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो बार इस लेप को लगाने से चेहरे स्किन ग्लोइंग बनती है।

दूध-मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक
दूध और मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक चेहरे को मुलायम बनाने में बहुत कारगर होता है। इस लेप को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में दो चम्मच दूध और गुलाबजल मिलाएं। अब इसका एक पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा मुलायम होती है।  

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर