Recipe Tips: क्या आपने खाए हैं कभी मीठे नारियल के पराठे, आज ही करें ट्राई, जानिए शानदार रेसिपी

Coconut Sweet Roti Recipe: अगर आप रोज रोज एक जैसा पराठा खा कर बोर हो गए हैं, तो इस बार ट्राई कर सकते हैं मीठे नारियल के पराठे। यह खाने में बेहद टेस्टी होते हैं और इन्हें बनाना बेहद आसान होता है। यह स्वाद व सेहत दोनों में बेस्ट है।

Coconut parathe recipe tips
मीठे नारियल के पराठे रेसिपी 
मुख्य बातें
  • मीठे नारियल के पराठे बनाना बेहद ही आसान है
  • यह कम समय में तैयार हो जाने वाली शानदार रेसिपी है और स्वाद में भी बेमिसाल है
  • इसके साथ ही मीठे नारियल के पराठे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है

How To Cook Coconut Sweet Roti: आलू, गोभी, पनीर प्याज जैसे तमाम चीजों के पराठे आपने कई दफा खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी नारियल के पराठे खाए हैं? अगर नहीं तो इस बार जरूर ट्राई करें। मीठे नारियल के पराठे बनाना बेहद ही आसान है। यह कम समय में तैयार हो जाने वाली शानदार रेसिपी है और स्वाद में भी बेमिसाल है। इसके साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह बात तो आप सभी जानते होंगे कि नारियल इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। ऐसे में नारियल से बने पराठे स्वाद और सेहत दोनों में लाजवाब होंगे। इसे आप नाश्ते, लंच व डिनर कभी भी बना कर खा सकते हैं। यही नहीं किसी स्पेशल मोमेंट में भी आप इसे बनाकर ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं नारियल से बने पराठे की शानदार रेसिपी के बारे में।

Also Read- Interview Tips: इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कपड़ों के रंग पर दें खास ध्यान, इस रंग के आउटफिट्स डालते हैं प्रभाव

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

मीठी नारियल के पराठे बनाने के लिए गेहूं का आटा, नारियल, बादाम, इलायची, घी, सफेद तिल, नमक, चीनी व दूध का आवश्यकता पड़ेगी।

Also Read- Gardening Tips: प्रचंड धूप से ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

जानिए बनाने की विधि

मीठी नारियल के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आटा, नमक, घी डालकर गुनगुने दूध की मदद से सॉफ्ट आटा गूंथ लें।फिर गूंथे हुए आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें और बादाम और इलायची को पीसकर पाउडर बना लें। स्टफिंग करने के लिए नारियल, सफेद तिल, बादाम पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब आटे की लोई बनाएं और उसमें दो चम्मच नारियल की स्टफिंग डालें। हल्की आंच पर तवा गर्म करने के लिए रख दें और स्टफिंग को चारों ओर एक जैसा फैलाते हुए रोटी की तरह बेल लें। अब तवे पर रोटी डालें और इसे दोनों तरफ से अच्छी तरह से घी लगाकर सेक लें। इस तरह आपके मीठी नारियल के पराठे तैयार हो जाएगी। अब इसे दोस्तों व परिवार के सदस्यों को सर्व करें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर