Kaju Kulfi Recipe: गर्मियों में ले ठंडी का मजा, घर पर बनाएं सबके मनपसंद काजू की कुल्फी, जानें रेसिपी

Kaju Kulfi Recipe In Summer: गर्मियों में आइसक्रीम और कुल्फी हर व्यक्ति को पसंद होती है। कुल्फी कई फ्लेवर में घर पर बनाई जा सकती है। इसे बनाने की रेसिपी काफी आसान है। खास बात यह है कि सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है।

Kaju Kulfi recipe
Kaju Kulfi  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कुल्फी का नाम सुनते ही बच्चे हों या बड़े सब के मुंह में पानी आ जाता है
  • कुल्फी स्वाद में तो टेस्टी होती ही है इसके साथ ही सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है
  •  दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनी कुल्फी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन होता है

How To Cook Kaju Kulfi Recipe: गर्मियों में कुछ ठंडा खाने या पीने को मिल जाए तो लगता है पूरे शरीर को ठंडक मिल गई हों। बात अगर कुल्फी व आइसक्रीम की हो तो यह किसे खाना पसंद नहीं होगा। कुल्फी का नाम सुनते ही बच्चे हों या बड़े सब के मुंह में पानी आ जाता है। अलग-अलग फ्लेवर में ठंडी ठंडी कुल्फी स्वाद में तो टेस्टी होते ही है इसके साथ ही सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है। दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनी कुल्फी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। मार्केट में मिलने वाली कुल्फी का स्वाद तो आप सब ने कई बार चखा होगा, लेकिन घर में बनी काजू की कुल्फी का स्वाद हर किसी को दीवाना कर देता है। इसे बनाने की रेसिपी काफी आसान है। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। यह घर के सभी सदस्यों को पसंद आएगी। आइए जानते हैं काजू कुल्फी बनाने की शानदार रेसिपी के बारे में..

पढ़ें- रेस्टोरेंट जैसे खिले-खिले बनाएं चावल, इस एक ट्रिक से बढ़ जाएगा स्वाद

ऐसे बनाएं काजू की कुल्फी

काजू की कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध लें और उसे हल्की आंच पर चलाते रहें। इसमें क्रीम और दूध पाउडर डालकर मिक्स कर लें और फिर चलाते रहें। अब इसमें इलाइची, काजू, बादाम, पिस्ता डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। दूध में उबाल आने तक इसे चलाते रहें। दूध को तब तक उबाल जब तक अच्छी तरह गाढ़ा न हो जाए। गाढ़ा हो जाने के बाद इसे गैस से उटाकर नीचे रख दें ताकि ठंडा हो जाएं। जब यह ठंडा हो जाए तो इस पेस्ट को कुल्फी छोटे प्लास्टिक या स्टील के बर्तन में डालें। अब इसे 7 से 8 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। कुल्फी पर बादाम और काजू डालकर ठंडा सर्व करें।

काजू की कुल्फी में होते हैं कई पोषक तत्व

काजू की कुल्फी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। कुल्फी में काजू और दूध होने की वजह से इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। कुल्फी का सेवन करने से व्यक्ति तनाव मुक्त होता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर