DIY Rice Facial at home: घर पर ऐसे करें चावल से फेश‍ियल, दाग धब्‍बे होंगे दूर, चमकेगा चेहरा

beauty tips in hindi : त्वचा की देखभाल करने के लिए हेल्दी खाने के साथ उसकी देखभाल करनी भी बेहद जरूरी होता है। यहां आप चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के ल‍िए राइस फेशियल पैक बनाने की विधि जान सकते हैं।

Homemade DIY Rice Facial Pack, How to make DIY Rice Facial Pack, how to make DIY Rice Facial Pack at home, How to make DIY Rice Pack for Facial, होममेड ड्राई राइस फेशियल पैक, घर का बना ड्राई राइस फेशियल पैक, ड्राई राइस फेशियल पैक कैसे बनाएं, ड्राई राइस फे
DIY Rice Facial Pack at home (iStock) 
मुख्य बातें
  • राइस फेशियल पैक त्वचा की चमक को बढ़ाता है
  • यह मुंहासे की भी समस्या को दूर करने में मदद करता है
  • राइस फेशियल पैक त्वचा से डेड स्किन को हटाने में मदद करता है

DIY Rice Facial Pack: बेदाग और खूबसूरत त्वचा हर लोगों की ख्वाहिश होती हैं, खासकर महिलाओं की तो जरूर। लेकिन ऐसी त्वचा पाने के लिए लोगों को अक्सर मेहनत करने पड़ते हैं। यदि आप सोचते हैं, कि हेल्दी खाना खाकर आप खुद को खूबसूरत बना सकते हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए खाने के साथ-साथ उसकी देखभाल करनी भी बेहद जरूरी होती हैं। यदि आप यहां बताएं गए ड्राई राइस फेशियल पैक का इस्तेमाल घर में बनाकर करें, तो आप चेहरे को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ दाग धब्बे को भी दूर कर सकते हैं।

इसे घर में बनाने के बाद आपको बार-बार ब्यूटी पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। तो आइए चले घर में ड्राई राइस फेशियल पैक बनाने की विधि को जानने।

How to do Rice Facial at home 

स्‍टेप 1 : स्‍क्रब करें 

ड्राई राइस फेशियल पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 1/2 टेबलस्पून कॉफी, 1 टेबलस्पून राइस फ्लावर और 2 टेबलस्पून हनी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। जब सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो अपनी त्वचा को साफ पानी से धोकर उस स्क्रब को लगाकर छोड़ दे। थोड़ी देर बाद त्वचा को मसाज करते हुए पानी से धो लें। 

स्‍टेप 2 : मसाज करने के ल‍िए पेस्‍ट 

दूसरे स्टेप में आप 2 टेबलस्पून भिगोया हुआ चावल, 2 टेबलस्पून मकई का आटा, 2 टेबलस्पून दही और गुलाब की पत्तियां डालकर अच्छी तरह से मिक्सी में पिस लें। जब सारी सामग्री पि‍स जाए, तो उसके पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। थोड़ी देर बाद त्वचा को सूती कपड़े से पोंछ लें।

स्‍टेप 3 : पैक लगाएं 

तीसरे स्टेप में सबसे पहले आप एक बर्तन में 2 टेबलस्पून चावल का आटा, 2 टेबलस्पून बेसन और दूध डालकर उसे अच्छी तरह से मिल लें। जब सारी चीजे मिल जाएं, तो 15 मिनट के लिए उस पैक को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 15 मिनट बाद फर्क साफ-साफ नजर आने लगेंगे। 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर