Gardening Tips: कम जगह पर करना चाहते हैं होम गार्डनिंग, अपनाएं ये शानदार तरीके

Easy Home Gardening Tips: होम गार्डनिंग का शौक कई लोगों को होता है। कम स्पेस में भी होम गार्डनिंग के कई बेहतर तरीके हैं, जिसे अपनाकर आप अपने छोटे से बगीचे को खूबसूरत बना सकते हैं।

Beautiful Gardening
Garden  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कम स्पेस में गार्डनिंग करने के लिए सबसे पहले कम से कम गमलों का इस्तेमाल करें
  • बेल वाली सब्जियों और पौधे को लोहे की जाली में लगाएं
  • ग्रो-बैग्स प्लास्टिक से ही बने होते हैं, इनमें मिट्टी और खाद भरकर सब्जियों और फूलों की गार्डनिंग होती है

Home Gardening Tips: गार्डनिंग का शौक हर किसी को होता है, लेकिन गार्डनिंग के शौक को बरकरार रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उनकी देखरेख करना, क्योंकि इनकी देखरेख में ही सबसे ज्यादा मेहनत लगती है। खासकर तब जब जगह कम हो। कम जगह पर गार्डनिंग करना बेहद मुश्किल भरा टास्क होता है, लेकिन गार्डनिंग का शौक रखने वाले कम स्पेस में भी बेहतरीन गार्डनिंग करते हैं। अगर आप भी कम जगह में अपने होम गार्डन में सब्जी से लेकर फूल उगाना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स आपके काम आ सकती हैं। आइए जानते हैं इस आसान सी टिप्स के बारे में।

कम गलमों का करें इस्तेमाल

कम स्पेस में गार्डनिंग करने के लिए सबसे पहले कम से कम गमलों का इस्तेमाल करें, क्योंकि आपने देखा होगा कि गमला छत या बालकनी में ज्यादा स्पेस ले लेता हैं। ऐसे में गमले का इस्तेमाल ना करके सीमेंट की क्यारी बना ली जाए तो बेहतर होगा। इस सीमेंट की क्यारी में आप अलग-अलग तरह के फूल सब्जियां उगा सकते हैं। यह देखने में भी खूबसूरत लगते हैं और सबसे बड़ी बात की जगह भी कम लेते हैं।

Also Read-  Makeup Tips: नहीं आता मेकअप करना तो अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

ग्रो-बैग्स प्लास्टिक का करें इस्तेमाल

ग्रो-बैग्स का इस्तेमाल करें। ग्रो-बैग्स प्लास्टिक से ही बने होते हैं, इनमें मिट्टी और खाद भरकर सब्जियों और फूलों की गार्डनिंग होती है। इसमें पौधों की लंबाई को सहारा देने के लिये बांस की लकड़ी या खपच्चियों का इस्तेमाल करते हैं। इन ग्रो बैग्स को छत पर शेल्फ या अलमारी बनाकर रखा जा सकता है और एक ही अलमारी में कई ग्रो बैग्स रखे जा सकते हैं।

Also Read- Water Candle: वॉटर कैंडल से बढ़ाएं घर की रौनक, घर पर ही ऐसे करें तैयार, कैंडल लाइट डिनर भी बनेगा खास

लोहे की जाली में लगाएं बेल वाली सब्जियां

इसके अलावा बेल वाली सब्जियों और पौधे को लोहे की जाली में लगाएं। लोहे की जाली में लगाने से यह खूबसूरत भी दिखेंगे और आपके छत व बालकनी का स्पेस भी कम लेंगे। इसे दीवार की तरफ रखें ताकि दीवार की सजावट भी अच्छी लगे। ऐसे लगाने से आपको गार्डिंग से अलग-अलग बेल वाली सब्जियां भी खाने को मिलेंगी। इससे पौधों की कटाई और छंटाई करने में भी आसानी होती है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर