PM Modi birthday: 'वर्ल्‍ड लीडर' हैं पीएम मोदी, फैसलों से झलकता है राष्‍ट्रवाद, न्‍यू इंडिया का विजन

दुनिया किसी भी नेता को उसके फैसलों और विजन से जानती है। यही एक बड़े और लोकप्रिय नेता की पहचान होती है। पीएम मोदी इसी के लिए जाने जाते हैं। उनके फैसलों में राष्ट्रवाद, न्यू इंडिया के विजन साफ दिखाई पड़ते हैं।

PM Modi birthday: 'वर्ल्‍ड लीडर' हैं पीएम मोदी, फैसलों से झलकता है राष्‍ट्रवाद, न्‍यूज इंडिया का विजन
PM Modi birthday: 'वर्ल्‍ड लीडर' हैं पीएम मोदी, फैसलों से झलकता है राष्‍ट्रवाद, न्‍यू इंडिया का विजन (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्‍मदिन है
  • बीजेपी ने इसे सेवा और समर्पण अभियान के तौर पर मनाने का फैसला किया है
  • यह अभ‍ियान 17 सितंबर से शुरू हो रहा है, जो 7 अक्‍टूबर तक चलेगा

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज (17 सितंबर, शुक्रवार) जन्‍मदिन है। बीजेपी ने इसे भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की है। इसके लिए 20 दिन के राष्ट्रव्यापी अभियान की योजना भी बनाई गई है, जिसे 'सेवा और समर्पण अभियान' का नाम दिया गया है। यह अभियान 7 अक्‍टूबर को समाप्‍त होगा। यह पीएम मोदी का 71वां जन्मदिन है। प्रधानमंत्री के तौर पर देश की कमान संभालने से पहले नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री के तौर पर 7 अक्‍टूबर को ही साल 2001 में सत्‍ता संभाली थी।

पीएम मोदी के जन्‍मदिन के लिए बीजेपी ने चार सदस्यीय एक समिति भी बनाई है, ताकि अभियान के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें। इस दौरान बीजेपी का कार्यक्रम रक्तदान शिविर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करने का भी है। पार्टी के कार्यालयों से लाखों पोस्टकार्ड भी प्रधानमंत्री के पास भेजने की योजना है। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर वाराणसी में विशेष पूजा का आयोजन भी किया गया है। 

फैसलों में राष्‍ट्रवाद की झलक

प्रधानमंत्री के तौर पर 26 मई, 2014 को देश की बागडोर संभालने वाले नरेंद्र मोदी की पहचान सख्‍त फैसले लेने वाले नेता के तौर पर होती है। उनके फैसलों में राष्‍ट्रवाद और 'न्‍यू इंडिया' का विजन भी साफ दिखता है। बीते सात साल के कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कई ऐसे बड़े फैसले लिए। जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अहम प्रावधानों को निरस्‍त करने का निर्णय ऐसा ही एक अहम फैसला है।

इसके अतिरिक्‍त सवर्ण समुदाय को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला, नागरिकता कानून में संशोधन, तीन तलाक को गैर-कानूनी ठहराने के लिए लाया गया कानून, राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन जैसे कई फैसले हैं, जिनके लिए पीएम मोदी की खास तौर पर सराहना की जाती है। बीते सात साल के दौरान पीएम मोदी ने अपने कई फैसलों, सरकारी योजनाओं से न्यू इंडिया बनाने की दिशा में सशक्त कदम बढ़ाया है।

देश की दशा-दिशा बदलने वाले फैसले

पीएम मोदी की योजनाओं में मजबूत संकल्‍प, आत्मनिर्भरता की झलक भी देखी जा सकती है। उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, अंत्योदय योजना, ऐसे कुछ नाम हैं, जिसके दम पर मोदी सरकार ने देश की दशा और दिशा, बदलने की सफल कोशिश की। सबसे ज्यादा चर्चा उज्ज्वला योजना की हुई, जिसके बारे में कहा जाता है कि इस योजना ने गांव-गांव तक पीएम मोदी की पहचान बनाई। इससे कमजोर वर्ग के परिवारों को और खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली।

मोदी सरकार के बीते सात वर्षों के कार्यकाल में विकास की रफ्तार भी तेज हुई है। अभी देश में हर दिन 32 किलोमीटर से ज्यादा नई सड़कें बन रही है। मोदी सरकार ने सबसे ज्यादा ध्यान नॉर्थ ईस्ट की तरफ दिया है, जहां पहले के मुकाबले काफी तेजी से नई सड़कें बन रही हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में हर दिन 32.85 किमी रोड बने हैं। हर दिन 40 किमी रोड बनाने का लक्ष्‍य तय किया गया है। ये आंकड़े मोदी राज में विकास की गवाही दे रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर