'अफगानिस्तान मुद्दे' पर अगले महीने दिल्ली में बैठक, भारत ने पाक NSA को दिया न्योता-VIDEO

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 17, 2021 | 09:20 IST

NSA meeting in India:अगले महीने दिल्ली में अफगानिस्‍तान की स्थिति पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होनी है भारत ने पाक NSA को न्योता दिया है।

NSA Ajit Dobhal
यह बैठक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी 
मुख्य बातें
  • यह बैठक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी
  • बैठक में कई अन्‍य देशों के साथ रूस, चीन और पाकिस्‍तान को भी न्‍योता दिया गया है
  • इस बैठक में तालिबान को न्‍योता नहीं दिया गया है

नई दिल्ली: अगले महीने दिल्ली में अफगानिस्‍तान की स्थिति पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की बैठक होनी है, भारत  इसकी मेजबानी करेगा। इस बैठक में कई अन्‍य देशों के साथ रूस, चीन और पाकिस्‍तान को भी न्‍योता दिया गया है बताया जा रहा है कि ये नवंबर में 10 और 11 तारीख को हो सकती है, यह बैठक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में होगी।

पाकिस्तान के एनएसए मोईद यूसुफ को भी सम्मेलन के लिए आमंत्रित किए गए है अगर वह बैठक में आते हैं तो तो साल 2016 के बाद से किसी पाकिस्तानी अधिकारी की पहली उच्च स्तरीय भारत यात्रा होगी।

रूस, चीन जैसे प्रमुख हितधारकों को भी आमंत्रण भेजा गया है

पाकिस्तान के अलावा रूस, चीन जैसे प्रमुख हितधारकों को भी आमंत्रण भेजा गया है, इससे पहले जून में ताजिकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग हुई थी। इस दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और पाकिस्तानी एनएसए मोईद यूसुफ आमने सामने आए थे हालांकि दोनों के बीच वार्ता नहीं हुई थी। एससीओ की मीटिंग में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया था।

तालिबान को न्‍योता नहीं दिया गया है

इस बैठक में तालिबान को न्‍योता नहीं दिया गया है गौर हो कि अफगानिस्तान का संकट बढ़ता जा रहा है, अफगानिस्तान में तालिबान की नई सरकार बनने के बाद भी विश्व के किसी देश के साथ उसका राजनीतिक और राजनयिक संबंध स्थापित नहीं हो सका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर