What is National Digital Health Mission: अब एक ID में होगी आपके स्वास्थ्य की हर जानकारी, जानिए क्या हैं NDHM

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 15, 2020 | 15:31 IST

National Digital Health Mission (NDHM): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्रचीर से अपने संबोधन के दौरान नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च करने का ऐलान किया।

National Digital Health Mission
जानिए क्या हैं नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, आपके लिए है फायदेमंद 

मुख्य बातें

  • आज से देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत हो रही है
  • पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से संबोधन के दौरान की इसकी घोषणा
  • नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लालकिले की प्राचीर पर ध्वजारोहण करने के बाद संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने एक महत्वूप्ण ऐलान करने हुए कहा कि आज से देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की शुरूआत हो रही है। इस योजना के तहत हर देशवासी को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी जिसमें हर नागरिक के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का का पूरा लेखा-जोखा होगा। यह स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है जिसका फायदा आमजन को पहुंचना तय है। 

पीएम मोदी ने किया ऐलान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है। ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। उसमें टेक्नोलॉजी का अहम रोल होगा। इलाज में आने वाली परेशानियों को कम करने के लिए तकनीक का बहुत उपयोग होगा। हर भारतीय को हेल्थ आईडी दी जाएगी। यह हेल्थ आईडी प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी।'

क्या है डिजिटल हेल्थ मिशन

डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत, जैसा कि पीएम मोदी ने बताया कि इस मिशन के तहत हर भारतीय को एक हेल्थ आईडी प्रदान की जाएगी जिसमें नागरिक के स्वास्थ्य संबंधी विवरण का पूरा लेखा जोखा होगा। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपने किस डॉक्टर के पास से दवा ली थी और उनका क्या ईलाज था, कब ली थी और आपकी रिपोर्ट क्या थी, ये सभी जानकारी इस हेल्थ कार्ड में समाहित होंगी। डॉक्टरों से मिलना हो, पर्ची बनानी हो या अस्पतालों में भागदौड़ हो, तमाम तरह की दिक्कतों को इस नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के जरिए दूर किया जा सकेगा। 

ऐसे होगा फायदा

इस आईडी में आपको विकल्प दिया जाएगा कि इसे आधार से लिंक करवाना है कि नहीं, यह पूरी तरह आपकी मर्जी पर आधारित होगा। इस कार्ड में आपके स्वास्थ्य का जो भी लेखा- जोखा होगा वह एक तरह से डिजिटल लॉकर की तरह काम करेगा। इसके जरिए आपको एक य़ूनिक आईडी प्रदान की जाएगी  और जब आप किसी भी अस्पताल या डॉक्टर के पास इलाज कराने जाएंगे तो साथ में आपको सारे पर्चे और टेस्ट रिपोर्ट नहीं ले जानी पड़ेगी बल्कि इसी आईडी से आपका काम चल जाएगा। यदि आप अस्पताल नहीं जा पा रहे हैं तो डॉक्टर कहीं से भी बैठकर आपकी सारी मेडिकल रिपोर्ट देख सकता है।

 स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने किया ट्वीट

 केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ट्वीट करते हुए कहा, 'नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, जी का आभार। स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम है। स्वास्थ्य संबंधित सभी सूचनाएं एक क्लिक से प्राप्त किया जा सकेगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड आने से लोगों  को काफी मदद मिलेगी।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर