COVID-19 वैक्सीन Covaxin को WHO 24 घंटे में दे सकता है मंजूरी 

देश
रामानुज सिंह
Updated Oct 26, 2021 | 22:06 IST

WHO भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई भारत के स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन Covaxin को 24 घंटे में इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे सकता है।

WHO may approve COVID-19 vaccine Covaxin in 24 hours
Covaxin वैक्सीन को WHO से मिल सकती है मंजूरी 
मुख्य बातें
  • WHO की तकनीकी समिति ने पहले ही कोवैक्सिन को मंजूरी दे दी है।
  • दूसरी समिति मंजूरी देने के लिए बैठक कर रही है।
  • डीसीजीए ने आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है।

न्यूयॉर्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारी मंगलवार को बैठक कर रहे हैं कि भारत के स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन Covaxin को आपातकालीन उपयोग लिस्ट (EUL) में डाला जाए या नहीं, जिसे भारत बायोटेक ने तैयार किया है। विशेष रूप से, विश्व स्वास्थ्य निकाय की तकनीकी समिति ने पहले ही कोवैक्सिन को मंजूरी दे दी है, और अब एक अन्य समिति अंतिम अनुमोदन देने के लिए मूल्यांकन कर रही है। इस बीच, रॉयटर्स ने मार्गरेट हैरिस के हवाले से कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो कोवैक्सिन को अगले 24 घंटों के भीतर WHO की मंजूरी मिल सकती है। रॉयटर्स ने संयुक्त राष्ट्र की प्रेस ब्रिफिंग में हैरिस के हवाले से कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा और अगर कमिटी संतुष्ट हो जाती है, तो हम अगले 24 घंटों के भीतर सिफारिश की उम्मीद करेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि WHO के पास एक सिस्टम है और कोवैक्सिन की मंजूरी आज वैश्विक स्वास्थ्य निकाय की बैठक के आधार पर दी जाएगी। मंडाविया ने कहा कि WHO का सिस्टम है जिसमें एक तकनीकी समिति है जिसने इसे (कोवैक्सिन) मंजूरी दे दी है, जबकि दूसरी समिति आज बैठक कर रही है। कोवैक्सिन की मंजूरी आज की बैठक के आधार पर दी जाएगी।

WHO ने अब तक 31 दिसंबर 2020 को आपातकालीन उपयोग के लिए फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन को सूचीबद्ध किया है। 15 फरवरी 2021 को दो एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके, एस्ट्राजेनेका-एसकेबीओ (कोरिया गणराज्य) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित; और COVID-19 वैक्सीन Ad26.COV2.S को जैनसेन (जॉनसन एंड जॉनसन) द्वारा 12 मार्च 2021 को तैयार किया गया। इसने आपातकालीन उपयोग के लिए चीन के सिनोफार्म COVID-19 वैक्सीन को भी अपनी मंजूरी दे दी है।

गौर हो कि भारत ने जनवरी 2021 में कोवैक्सिन और कोविशील्ड को मंजूरी दी थी। भारत बायोटेक के Covaxin को हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीए) से 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर