Varanasi: ज्ञानवापी मस्जिद पर 26 साल पहले क्या हुआ था खुलासा? जानिए पूरी सच्चाई

 27 जुलाई 1996 को वाराणसी कोर्ट ने कमीशन की कार्रवाई का आदेश दिया था। कोर्ट कमिश्नर ने अपनी जो रिपोर्ट जमा की उसमें उन्होंने कहा कि मस्जिद के कई  हिस्सों में मंदिरों के भग्नावशेष मिले हैं।

What was revealed 26 years ago on Gyanvapi Masjid? know whole truth
ज्ञानवापी मस्जिद में पहले भी हो चुका है सर्वे। 

Gyanvapi Masjid : ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में शिवलिंग मिला है लेकिन मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बताकर सच्चाई से मुंह फेर रहा है। दरअसल, 26 साल पहले भी ज्ञानवापी का सच सामने आ चुका है। ज्ञानवापी को लेकर हर रोज कुछ न कुछ खुलासे हो रहे हैं। नया वीडियो भी सामने आया है जिसमें नंदी का मुंह वजूखाने की तरफ है। दावा है कि 26 साल पहले हुई कमीशन की कार्रवाई में मस्जिद में हिंदू मंदिरों के अवशेष मिले थे।  27 जुलाई 1996 को वाराणसी कोर्ट ने कमीशन की कार्रवाई का आदेश दिया था। कोर्ट कमिश्नर ने अपनी जो रिपोर्ट जमा की उसमें उन्होंने कहा कि मस्जिद के कई  हिस्सों में मंदिरों के भग्नावशेष मिले हैं। परिसर के पूरब तट पर हनुमान प्रतिमा, गंगा और गंगेश्वर मंदिर की भी पुष्टि हुई। 

नए वीडियो में नंदी का मुंह वजूखाने की ओर 
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़ा हर खुलासा टाइम्स नाउ नवभारत ने सबूतों के साथ दिखाया है। अब ज्ञानवापी मस्जिद का सबसे नया वीडियो सामने आया है जिसमें नंदी और शिवलिंग एक सीध में दिखे हैं। यानि कि जिस तरफ नंदी का मुंह है उसी तरफ मस्जिद का वजूखाना भी है। सनातन परंपरा के मुताबिक नंदी का मुख हमेशा शिवलिंग की तरफ होता है। इस नए वीडियो में वजूखाने पर बाहर से ताला लगा हुआ है। चैनल इस मामले से जुड़ा हर पहलू और तथ्य अपने दर्शकों तक पहुंचा रहा है। चैनल पहले तहखाने और उसकी तस्वीरें दिखा चुका है। सर्वे में वजूखाने को लेकर नया मामला सामने आया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर