विधानसभा चुनाव: पश्चिम बंगाल और असम में हुई पहले चरण की वोटिंग, बंगाल में 79.79% और असम में 74.42% वोटिंग

West Bengal Assam first phase Chunav: पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग हुई। इस बीच राजनीतिक दलों के नेता एक दूसरे पर जुबानी हमला करने का मौका नहीं छोड़ रहे।

लाइव अपडेट्स: पश्चिम बंगाल,असम में मतदान के पहले चरण का आगाज, पीएम मोदी ने की खास अपील
पश्चिम बंगाल, असम में आज मतदान का पहला चरण  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान
  • पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत 30 सीटों पर वोटिंग, पीएम की युवाओं से खास अपील
  • असम में पहले चरण के तहत 47 सीटों के लिए मतदान, यहां तीन चरणों में वोटिंग संपन्‍न होगी

कोलकाता/गुवाहाटी : आज पश्चिम बंगाल और असम में मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने बताया कि असम में शाम 6 बजे तक 74.42% और पश्चिम बंगाल में 79.79% मतदान दर्ज किया गया। पहले चरण में पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए, कुल 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर दिया है। वहीं असम में भी पहले चरण के लिए वोटिंग हुई, यहां 47 सीटों के लिए 81.09 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना था। 

मतदान के समय में बढ़ोतरी
पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान शाम 6:30 बजे तक चला। चुनाव आयोग ने 2 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर यहां पहले चरण के लिए मतदान का समय आधा घंटा यानी 30 मिनट बढ़ाने की घोषणा की थी। यह फैसला कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया। पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित था। असम की बात करें तो यहां मतदान शाम 6 बजे तक चला। यहां मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया था। 

पश्चिम बंगाल असम चुनाव Live Updates:

  1. बीजेपी नेता सौमेंदु अधिकारी मे कहा कि टीएमसी ब्लॉक अध्यक्ष राम गोविंद दास और उनकी पत्नी की अगुवाई में तीन मतदान केंद्रों पर मतदान में धांधली हुई। मेरे आगमन ने उनकी शरारतों को जारी रखने के लिए उनके लिए समस्या खड़ी कर दी, इसलिए उन्होंने मेरी कार पर हमला किया और मेरे ड्राइवर की पिटाई की।

  2. टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा कि नई प्रणाली हमें स्वीकार्य नहीं है। हम मांग करते हैं कि अगले चरण से मतदान एजेंट संबंधित मतदान केंद्र का स्थानीय होना चाहिए। सीईओ ने हमें इस मामले को देखने का आश्वासन दिया है।

  3. टीएमसी नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल कोलकाता में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिला।सुदीप बंद्योपाध्याय कहते हैं, "बीजेपी ने एक ज्ञापन सौंपकर बूथ एजेंटों की नियुक्ति की व्यवस्था को बदलने का अनुरोध किया था, जिसमें उन्हें संबंधित बूथ का मतदाता होना चाहिए और किसी भी बूथ पर किसी को भी अनुमति देनी चाहिए"

  4.  ममता बनर्जी ने कहा कि अमित शाह चुनाव कराने की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव आयोग के प्रति उनका सम्मान है। लेकिन अमित शाह चुनाव को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। गुजरात दंगे और दिल्ली दंगे में उनका हाथ सना हुआ है। वह कहते हैं कि धमाका होगा, क्या धमाका करंगे। आप अपने आप को और दिल्ली में कैसे बचा पाएंगे।
  5. पहला चरण जारी है और इसके साथ ही बीजेपी की चरणबद्ध विदाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मेरी पार्टी में दो गद्दार थे .पिता और पुत्र की जोड़ी ने हमारे खिलाफ काम किया है। मैं राज्य की महिलाओं को बधाई देता हूं।  उन्होंने धन बांटने के अपने प्रयासों को विफल कर दिया है।
  6. डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को लिखे खत में कहा कि एकाएक मतदान गिरने से आयोग की कार्यप्रणाली संदेह के घेरे में है। कांठी दक्षिण और उत्तर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 9.13 पर मतदान दोनों जगहों पर 18.47 और 18.95 फीसद थी। लेकिन चार मिनट के बाद यह घटकर 10.60 और 9.40 फीसद हो गया।
  7. कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है क्योंकि यह कई साल बाद पहली बार है जब मैं अपने माता-पिता के बिना मतदान केंद्र पर आ रहा हूं। विश्वास है कि लोग झूठ और धोखे की राजनीति को वोट देने जा रहे हैं और राजनीति के लिए मतदान करते हैं जो गारंटी देता है कि उनका भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने जोरहाट में अपने मत का इस्तेमाल किया। 
  8. असम में 11 बजे तक करीब 13 फीसद और बंगाल में 16 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। बांकुरा- 23.47%, झारग्राम- 16.17%.पश्चिम मेदिनीपुर- 18.97%,पूर्वी मेदिनीपुर- 13.70%,पुरुलिया- 13.97% मतदान।
  9. बूथ एजेंट के मुद्दे पर टीएमसी नेता सुदीप बंद्योपाध्याय, नेता लोकसभा और डेरेक ओ ब्रायन, नेता राज्यसभा के नेतृत्व में 10 सदस्यीय तृणमूल संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने आज दोपहर 12 बजे कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेंगे। 
  10. असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा के पहले चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 8.84% और 7.72% मतदान हुआ है। बांकुरा में 8.84फीसद, झारग्राम में 4.62%पश्चिम मेदिनीपुर-7.94%पूर्व मेदिनीपुर-13.84%पुरुलिया-13.97% में वोटिंग रिकॉर्ड की गई है। 
  11. टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा कि बंगाल की बेटी बंगाल के षड़यंत्रकारी उसके गढ़ यानी नंदीग्राम में हराएगी।पर्यटक गिरोह के सदस्य भारत में संस्थानों में सबसे अच्छा प्रयास करने और नष्ट करने का काम करते रहेंगे। बंगाल की महिलाए अपनी इच्छानुसार साड़ी पहनना जारी रखेंगी।                                                                        
  12. गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वो अपने मत का बिना किसी डर इस्तेमाल करें। आप का एक वोट, रविंद्र नाथ टैगोर और श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों को साकार करेगा। 
  13. वेस्ट मिदनापुर से बीजेपी उम्मीदवार समित दास ने कहा कि उनके क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। लेकिन कुछ खास बूथों पर टीएमसी कार्यकर्ताओं में अवरोध खड़ा करने की कोशिश की है। 
  14. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा कि असम विधानसभा चुनावों में आज प्रथम चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।
  15. असम और बंगाल दोनों राज्यों में मतदान के लिए वोटर्स में उत्साह देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में वोटर्स दोनों राज्यों में मतदान के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं। 
  16. असम में पहले चरण का चुनाव शुरू रिकॉर्ड संख्या में वोट देने के योग्य लोगों से आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से अपने युवा मित्रों को वोट देने के लिए कहता हूं।
  17. सुबह के मध्य में पूर्व मिदनापुर के एगरा में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। दरअसल कुछ लोगों को कथित तौर पर पैसे बांटते पकड़ा गया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि वे इलाके के बाहरी लोग हैं। कुछ ही समय में टीएमसी कार्यकर्ता इकट्ठे हो गए और परेशानी बढ़ गई। पुलिस ने हस्तक्षेप किया। 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है


वोटिंग के लिए पुख्ता इंतजाम

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत जिन 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से अधिकांश सीटें कभी नक्सलवाद से प्रभावित रहे जंगलमहल क्षेत्र में आती हैं। यहां मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियां तैनात की गई हैं। जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुरुलिया जिले की नौ सीटें, बांकुड़ा की चार सीटें, झाड़ग्राम की चार सीटें, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटें शामिल हैं। राज्‍य में विधानसभा की 294 सीटें हैं, जिसके लिए मतदान आठ चरणों में संपन्‍न होगा।

असम की बात करें तो यहां विधानसभा की 126 सीटें हैं, जिनमें से 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है। इस चुनाव में 23 महिलाओं समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था कायम करने के लिए केंद्रीय बल राज्य पुलिस की मदद करेंगे। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर