US Secretary of State:अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भारत पहुंचे, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

US Secretary of State India Visit: अमेरिकी विदेश मंत्री दो दिन के भारत दौरे पर दिल्ली पहुंच गए है कहा जा रहा है कि इस दौरे में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

US Secretary of State,Antony Blinken
ब्लिंकन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: अमेरिकी विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) मंगलवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं, बताया जा रहा है कि इस दौरे पर वह कई अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे कहा जा रहा है कि वह कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने,अफगानिस्तान में सुरक्षा हालात समेत कई अहम मुद्दों पर भारत के साथ वार्ता कर सकते हैं।

ब्लिंकन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे पीएम से पहले वह विदेशमंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मिलेंगे माना जा रहा है कि रक्षा के क्षेत्र में दोनों पक्ष सहयोग को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर बात कर सकते हैं।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक भारत और अमेरिका के नेताओं के बीच क्वाड के मसौदे के तहत सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा होगी, क्वाड के विदेश मंत्री स्तर की बैठक इस वर्ष के अंत में होने की संभावना है वहीं दोनों पक्ष क्वाड वैक्सीनेशन कैंपेन को भी आगे बढ़ाएंगे।

ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है

इसके अलावा भारत स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रा को चरणबद्ध तरीके से बहाल करने की मांग करेगा, जिसमें स्टूडेंट्स, पेशेवरों और कारोबारियों के लिए यात्रा नियमों में ढील तथा अन्य मानवीय मामलों के अलावा परिवारों को मिलाना सुनिश्चित करने पर जोर रहेगा। गौर हो कि अमेरिका के विदेश मंत्रालय की कमान संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है, साथ ही जो बाइडन के सत्ता में आने के बाद प्रशासन के किसी उच्च अधिकारी की यह दूसरी भारत यात्रा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर