Unlock 3 Guidelines: अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइंस जारी, 1 अगस्त से नाइट कर्फ्यू खत्म, 5 अगस्त से खुल सकेंगे जिम

देश
लव रघुवंशी
Updated Jul 29, 2020 | 19:24 IST

Unlock 3 Guidelines: केंद्र सरकार ने 1 अगस्त से लागू हो रहे अनलॉक 3 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

Unlock 3.0 Guidelines
Unlock 3.0 Guidelines अनलॉक 3 के लिए दिशा निर्देश जारी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • गृह मंत्रालय ने 'अनलॉक 3' के लिए दिशानिर्देश जारी किए
  • कोविड-19 कंटेनमेंट जोन के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी
  • पांच अगस्त से योग संस्थान और जिम खोलने की अनुमति

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (MHA) ने अनलॉक 3 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। योग संस्थानों और जिमों को 5 अगस्त, 2020 से खोलने की अनुमति होगी। 31 अगस्त, 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा। निम्नलिखित गतिविधियों को छोड़कर, सभी गतिविधियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अनुमति दी जाएगी- मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल।

सामाजिक/राजनीतिक/ खेल/मनोरंजन/शैक्षणिक/सांस्कृतिक/धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियों को अभी भी अनुमति नहीं हैं। इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस के कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे कि मास्क पहनना आदि। इस संबंध में 21.07.2020 को गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाएगा।

वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है। आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाता रहेगा।

कमजोर व्यक्तियों, 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों को छोड़कर घर पर रहने की सलाह दी जाती है। 

कोरोना केस 15 लाख पार

जहां देश में एक तरफ अधिक गतिविधियों की अनुमति दी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख के पार पहुंच गए हैं। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के मामले बढ़कर 15,31,669 हो गए हैं जबकि पिछले 24 घंटों में 768 और लोगों की मौत होने से देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 34,193 हो गई है। संक्रमण की चपेट में आए 5,09,447 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। कोविड-19 के स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर बढ़कर 64.51 प्रतिशत हुई है। यह लगातार सातवां दिन है जब कोविड-19 के एक दिन में 45,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।


 


 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर