आज का इतिहास, 11 अक्‍टूबर: हरदिल अजीज कलाकार अमिताभ बच्चन का जन्‍मदिन, जानिये दुनिया में और क्‍या कुछ हुआ आज

देश
भाषा
Updated Oct 11, 2021 | 05:30 IST

Today History 11 October in Hindi (आज का इतिहास):  हिंदी सिनेमा के सर्वकालिक लोकप्रिय अदाकार अमिताभ बच्‍चन का आज जन्‍मदिन है। 1969 में 'सात हिन्‍दुस्‍तानी' से शुरू हुआ अमिताभ बच्‍चन का फिल्मी सफर आज भी बदस्‍तूर जारी है और शोहरत की नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

आज का इतिहास, 11 अक्‍टूबर
आज का इतिहास, 11 अक्‍टूबर  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : साल के दसवें महीने की 11वीं तारीख को जन्मे इस शख्स को कोई 'एंग्री यंगमैन' कहता है, कोई 'सदी का महानायक', कोई 'बिग बी' तो कोई 'शहंशाह', उनके जितने प्रशंसक, उतने ही नाम। हम बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा के सर्वकालिक लोकप्रिय अदाकार अमिताभ बच्चन की। भारत के सिनेमा के इतिहास में युग पुरुष का दर्जा रखने वाले हरदिल अजीज कलाकार अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर को ही हुआ था।

इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्मे अमिताभ ने 1969 में फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, लेकिन 1973 में आई फिल्म 'जंजीर' में पुलिस इंस्पैक्टर की उनकी भूमिका ने उन्हें 'एंग्री यंगमैन' का तमगा दिलाया और उसके बाद 'दीवार' और 'शोले' जैसी फिल्मों ने उन्हें एक महान अभिनेता के तौर पर गढ़ दिया। इसके बाद की कहानी अपने आप में किसी परीकथा से कम नहीं।

देश दुनिया के इतिहास में 11 अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1737: कलकत्ता (अब कोलकाता) में भीषण समुद्री तूफान से छोटे बड़े सैकड़ों जहाज और छोटी नौकाएं तबाह हो गईं। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने आधिकारिक तौर पर तूफान में तीन हजार लोगों के मारे जाने की बात कही। हालांकि अपुष्ट सूत्रों ने मरने वालों की तादाद कहीं ज्यादा बताई। तूफान की तारीख को लेकर भी विवाद रहा।
1902: प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिक नेता और लोकनायक के नाम से पुकारे गए जयप्रकाश नारायण का जन्म।
1923: विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ हरीश चंद्र का जन्म । उन्होंने आधुनिक गणित की एक छोटी शाखा पर काम किया और उसे इस हद तक विकसित कर दिया कि दुनियाभर के गणितज्ञ उस शाखा की ओर आकर्षित हुए।
1942 : हिंदी सिनेमा के युग पुरूष अमिताभ बच्चन का जन्मदिन
1987: भारतीय शांति सेना ने श्रीलंका में 'ऑपरेशन पवन' शुरू किया। इसका उद्देश्य जफना को लिबरेशन टाइगर्स आफ तमिल ईलम के कब्जे से मुक्त कराना था।
2000 : इंटरनेशनल वुमन आफ द ईयर एसोसिएशन ने अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला रूस की वालेंतिना वी तेरेशकोवा को ग्रेटेस्ट वुमन एचीवर आफ द सेंचुरी अवार्ड देकर सम्मानित किया।
2002 : अमेरिकी कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित कर तत्कालीन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश को इराक के खिलाफ बल प्रयोग के लिए व्यापक अधिकार दिए।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर