Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में जानिये क्‍या है जनता का मूड, क्‍या कहता है ओपिनियन पोल

Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होना है, जिसके लिए पहली वोट‍िंग तीन दिन बाद 27 मार्च को होगी। इससे पहले जानिये क्‍या कहता है जनता का मूड?

Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में जानिये क्‍या है जनता का मूड, क्‍या कहता है ओपिनियन पोल
Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में जानिये क्‍या है जनता का मूड, क्‍या कहता है ओपिनियन पोल 

नई दिल्‍ली : पूर्वोत्‍तर के राज्‍य असम में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। यहां पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान 2 अप्रैल को होगा। पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के साथ-साथ असम के लिए भी  मतगणना 2 मई को होगी। इस बीच टाइम्‍स नाउ-सी वोटर ने प्री-पोल सर्वे किया है। जानिये क्‍या कहता है अनुमान?

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं, जिनमें से 60 सीटें इस वक्‍त बीजेपी के पास हैं। कांग्रेस पास 26 सीटें हैं। यहां अनुसूचित जाति के लिए आठ और अनुसूचित जनजाति के लिए 16 सीटें आरक्षित हैं। राज्य का कार्यभार इस वक्‍त मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के ज‍िम्‍मे है। यहां बीजेपी के सत्‍ता में आने पर नेतृत्‍व परिवर्तन की भी चर्चा है। राज्‍य में सर्वाधिक पसंदीदा मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार को लेकर भी लोगों से सवाल किया गया।

बोडोलैंड में एनडीए को नुकसान

असम के बोडोलैंड इलाके की 18 सीटों की बात करें तो यहां एनडीए को 7 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है, जबकि यूपीए को 8 सीटों की बढ़ती मिलने का अनुमान है। क्षेत्र में एनडीए को 8 और यूपीए को 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि 2016 में एनडीए को इस इलाके में 15 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि यूपीए महज 2 सीटें जीत पाई थी और अन्‍य के खाते में 1 सीट गई थी।

बोडोलैंड इलाके में भले ही एनडीए को बड़ा नुकसान नजर आ रहा है, पर अन्‍य इलाकों में उसकी सीट संख्‍या में इजाफा भी देखा जा रहा है। इस चुनाव में बहुचर्चित चाय बगान इलाके में बीजेपी को दो सीटों पर बढ़त मिलती नजर आ रही है, जहां बीजेपी को इस चुनाव में 2016 में मिली 29 सीटों के मुकाबले 31 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है। यहां यूपीए को दो सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। बीते चुनाव में यूपीए को जहां 7 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं इस चुनाव में उसे 5 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। इस इलाके में 36 विधानसभा सीटें हैं।

एनडीए को सबसे अधिक सीटें

वहीं असम की कुल 140 सीटों की बात करें तो एनडीए को महज 5 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। 2016 के चुनाव में एनडीए को असम में जहां 74 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं इस चुनाव में उसे 69 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। यूपीए को इस चुनाव में 17 सीटों की बढ़त मिलने का अनुमान है। उसे 56 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि बीते चुनाव में उसे 39 सीटों पर जीत मिली थी। निर्दलीय व अन्‍य को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है। बीते चुनाव में जहां उन्‍हें 13 सीटों पर जीत मिली थी, वहीं इस चुनाव में उन्‍हें 12 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है। इस चुनाव में उन्‍हें बस 1 सीट मिलती नजर आ रही है।

असम में एनडीए को हालांकि सर्वाधिक सीटें मिलती नजर आ रही हैं, लेकिन वह बहुमत के आंकड़े से दूर नजर आ रही है। यहां सरकार गठन के लिए जादुई आंकड़ा 71 है, जिससे एनडीए को दो सीट कम मिलने का अनुमान प्री-पोल सर्वे में जताया गया है। यहां सर्बानंद सोनोवाला मुख्‍यमंत्री पद के लिए सर्वाधिक पसंदीदा उम्‍मीदवार हैं। पोल में शामिल लोगों का 46.2 प्रतिशत वोट उन्‍हें मिला है। दूसरे नंबर पर गौरव गोगोई हैं, जिन्‍हें 25.2 प्रतिशत मत मिला है। तीसरे नंबर पर हिमंता बिस्‍वा हैं, जिनके प्रति 13 फीसदी लोगों ने समर्थन जताया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर