टैक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है, मॉडर्न कानून की जरूरत है, पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल वापसी पर बोले अश्विनी वैष्णव

पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल पर वापस लेने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बिल पर संयुक्त संसदीय समिति की ओर से कई सुझाव थे। इसलिए इसे वापस लेना महत्वपूर्ण था। हम बहुत जल्द हम नया बिल लेकर आएंगे।

Technology is changing fast, modern laws are needed, says Union Minister Ashwini Vaishnav on withdrawal of Personal Data Protection Bill
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव 
मुख्य बातें
  • पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल में कई संशोधनों की सिफारिश की गई।
  • अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम बहुत जल्द अच्छा व्यापक बिल लाएंगे।
  • उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाने पर ध्यान दिया, उसके नतीजे अच्छे निकले हैं।

नई दिल्ली: पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल पर वापस लेने पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि संयुक्त संसदीय समिति ने बहुत बड़ी संख्या में हितधारकों से परामर्श किया। इसके बाद, संसद की संयुक्त समिति ने एक बहुत व्यापक रिपोर्ट दी, जिसमें एक बिल में 81 संशोधनों की सिफारिश की गई जो कि 99 सेक्शन का था। वैष्णव ने कहा कि पूरे बिल को फिर से लिखा जा रहा था। संशोधनों के अलावा कमिटी की ओर से करीब 12 प्रमुख सुझाव आए थे। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम एक बहुत अच्छा व्यापक बिल लाएंगे। इसे वापस लेना महत्वपूर्ण था और बहुत जल्द हम नया बिल लेकर आएंगे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पूरी डिजिटल अर्थव्यवस्था के साथ जो हमारे पास है और जिस तरह से टैक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है, हमें एक समकालीन और मॉडर्न कानूनी ढांचे की जरूरत है। सरकार इस पर काम कर रही है और पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल उसी का हिस्सा होगा। इसलिए, कानूनी ढांचे में बदलाव किया गया है।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाने पर हमने जो ध्यान दिया है उसके अच्छे नतीजे मिले हैं। कानून प्रवर्तन एजेंसी के किसी भी अनुरोध पर अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है। किसी भी दबाव में आने का सवाल ही नहीं है, वापसी एक बहुत ही कंसस निर्णय और एक सोची-समझी प्रक्रिया है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर