West Bengal 7TH Phase Voting: शाम 5 बजे तक 75.06% वोटिंग, सर्वाधिक मतदान मुर्शिदाबाद में

देश
ललित राय
Updated Apr 26, 2021 | 19:31 IST

पश्चिम बंगाल में सातवें चरण में शाम 5 बजे तक 75.06% मतदान हुआ। सर्वाधिक मतदान मुर्शिदाबाद- 80.30% हुआ।

West Bengal 7TH Phase Voting Live: बंगाल में सातवें चरण का चुनाव आज, भवानीपुर पर सबकी नजर
बंगाल में आठ चरणों में कराया जा रहा है चुनाव 

मुख्य बातें

  • पश्चिम बंगाल में सातवें चरण में 34 सीटों पर मतदान
  • सुरक्षा के लिए 750 से ज्यादा केंद्रीय कंपनियां तैनात
  • ममता बनर्जी के गृह क्षेत्र भवानीपुर में भी हो रहा है मतदान

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के आठ चरणों में सोमवार को 7वें चरण का मतदान हुआ। 34 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 75.06% वोट पड़े। दक्षिण दिनाजपुर- 80.21%, मालदा- 78.76%, मुर्शिदाबाद- 80.30%, कोलकाता दक्षिण- 59.91%, पशिचम बर्धमान -70.34% है। इस फेज में सबकी नजर ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट भवानीपुर पर लगी हुई है, हालांकि ममता बनर्जी इस बार यहां से चुनाव नहीं लड़ रही हैं। पहले के कुछ चरणों में हिंसा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भी ऐहतियात बरता जा रहा है। पहले के 6 चरणों में बंगाल की जनता ने लोकतंत्र के इस महापर्व में जमकर हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने की खास अपील
पीएम नरेंद्र मोदी ने मतदान से पहले ट्वीट किया और कहा कि पश्चिम बंगाल चुनाव का सातवां चरण आज होगा। लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और सभी COVID-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया। 

  1. आसनसोल दक्षिण से बीजेपी उम्मीदवार अग्निमित्री पॉल ने कहा कि टीएमसी का एजेंट सीएम ममता बनर्जी की तस्वीरों वाली कैप को पहना है जो ईसी की गाइडलाइंस के खिलाफ है। जब इस बावत पीठासीन अधिकारी से शिकायत की गई तो उसने कहा कि वो अस्वस्थ है और देख नहीं सका।
  2. TMC सांसद अभिषेक बनर्जी ने कोलकाता के भवानीपुर में मित्र संस्थान में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी 2/3 बहुमत के साथ वापस आ जाएंगी। लोग मर रहे हैं लेकिन चुनाव आयोग एक पार्टी को लाभ पहुंचाने के लिए 8 चरण के चुनाव करा रहा है।
  3. 9.30 बजे तक सातवें चरण में करीब 17 फीसद मतदान रिकॉर्ड किया गया है।  
  4. भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र से टीएमसी उम्मीदवार सोभनदेब चट्टोपाध्याय ने मनमाथ नाथ नंदन बॉयज़ एंड गर्ल्स स्कूल में मतदान केंद्र पर सातवें चरण के लिए अपना वोट डाला। सीएम ममता बनर्जी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं।
  5. मतदान शांति के साथ जारी है। मतदान से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस चरण में संवेदनशील केंद्रों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। 
  6. मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ देखी जा रही है। लंबी लंबी कतारें मतदाताओं के उत्साह को अपने आप बता रही हैं।
  7. सातवें चरण में सुरक्षा के लिए 750 से अधिक केंद्रीय कंपनियां नियुक्त
  8. इस चरण में कुल 268 प्रत्याशी मैदान में जिसमें 37 महिलाएं शामिल
  9. 82 लाख मतदाता इन 268 उम्मीदवारों की किस्मत का करेंगे फैसला

ममता ने एक साथ चुनाव कराने की अपील की थी
बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टीएमसी मे बाकी बचे चरणों को एक साथ कराये जाने की अपील की थी। लेकिन आयोग ने कहा कि कोरोना के मामलों के बीच अत्यधिक सतर्कता से शेष तीन चरणों के चुनाव कराय जाएंगे। हालांकि आयोग के इस फैसले को ममता बनर्जी ने बीजेपी का दबाव बताया था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर