'आपने एयरस्ट्राइक सवाल उठाए थे न, देखिए पाक में मोदी जी का खौफ कितना है', संबित पात्रा का राहुल गांधी पर तंज

दरअसल, बालाकोट एयरस्ट्राइक की पृष्ठभूमि में पुलवामा का आतंकवादी हमला था। पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला कराया।

sambit patra takes a jibe on rahul gandhi over pak revealation on abhinandan varthaman
देखिए, पाक में मोदी जी का खौफ कितना है', संबित पात्रा का राहुल गांधी पर तंज।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • अभिनंदन वर्तमान की रिहाई पर पाकिस्तानी सीनेटर का वीडियो सामने आया
  • भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कसा तंज
  • पात्रा ने कहा कि भारतीय सेना के हमले के डर से कांप रही थी पाक सेना

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना के जांबाज अभिनंदन वर्तमान एक पार फिर सुर्खियों में हैं। पाकिस्तानी सेना में भारतीय सेना की ताकत, शौर्य एवं पराक्रम का खौफ कितना है, इसका जीता जागता उदाहरण वहां के सीनेटर सरदार अयाज सादिक ने दिया है। सादिक का एक वीडियो सामने है। इस वीडियो में वह नेशनल असेंबली में भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई के बारे में बताते नजर आए हैं। अयाज ने बताया है कि पाकिस्तानी सेना के जरनल भारत के हमले के डर से कांप रहे थे और चेहरे से पसीना छूट रहा था। पाकिस्तानी जनरलों को डर था कि अभिनंदन को यदि रिहा नहीं किया गकया तो भारत हमला कर सकता है। अयाज का यह वीडियो वायरल हुआ है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर तंज कसा है। 

पात्रा ने अपने एक ट्वीट में बालाकोट एयरस्ट्राइक पर सवाल उठाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोला है। पात्रा ने कहा कि 'आपने (राहुल जी) आपने सर्जिकल स्ट्राइक और एयरस्ट्राइक पर सवाल उठाए थे। देखिए पाकिस्तान में मोदी जी का खौफ कितना है।' अपने इस ट्वीट के साथ भाजपा प्रवक्ता ने अयाज के वीडियो को शेयर किया है।

पुलवामा हमले का भारत ने लिया बदला 
दरअसल, बालाकोट एयरस्ट्राइक की पृष्ठभूमि में पुलवामा का आतंकवादी हमला था। पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला कराया। इस हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हुए। भारतीय सेना ने इस हमले का बदला लेने की तैयारी की। खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिला कि बालाकोट में जैश के बड़ी संख्या आतंकवादी, ट्रेनर और कमांडर मौजूद हैं। इस सूचना पर वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया। भारतीय वायु सेना के हमले में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। 

26 फरवरी को बालाकोट में IAF ने की एयरस्ट्राइक
अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायु सेना ने जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना के रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वायु सेना की मुस्तैदी की वजह से उन्हें उल्टे पांव वापस भागना पड़ा। इस दौरान पाकिस्तानी वायु सेना का पीछा करते हुए पायलट अभिनंद वर्तमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में दाखिल हो गए। अभिनंदन मिग-21 उड़ा रहे थे। उन्होंने अपने लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। अभिनंदन अभी पीओके में ही थे तभी उनके लड़ाकू विमान में तकनीकी खराबी आ गई और उन्हें पैराशूट की मदद से नीचे उतरना पड़ा। नीचे उतरने पर पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने उन्हें पकड़ लिया। 

60 घंटों के भीतर अभिनंदन को रिहा करना पड़ा
अभिनंदन की रिहाई के लिए भारत सरकार ने अपनी कूटनीतिक कोशिशें तेज कीं। अभिनंदन को रिहा करने के लिए पाकिस्तान पर अमेरिका, सऊदी अरब सहित कई देशों ने दबाव डाला। भारत की तरफ से संकेत दिया गया कि यदि अभिनंदन की रिहाई नहीं हुई तो फौज किसी भी हद तक जा सकती है। भारत और अंतरराष्ट्रीय दबावों के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा और 60 घंटों के बीतर इमरान खान को अभिनंदन की रिहाई की घोषणा करनी पड़ी।    


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर