आज कोलकाता के चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता स्थित चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। यह उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा।

PM to inaugurate second campus of Chittaranjan National Cancer Institute in Kolkata on today 7th January
आज कोलकाता के CNCI के दूसरे परिसर का उद्घाटन पीएम मोदी 
मुख्य बातें
  • आज चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे मोदी
  • विशेष रूप से देश के पूर्वोत्तर भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक सुविधा प्रदान करेगा यह कैंपस
  • 530 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है इस परिसर का निर्माण

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन की दिशा में प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप सीएनसीआई के दूसरे परिसर का निर्माण किया गया है।

केंद्र ने दिया 75 फीसदी योगदान

सीएनसीआई कैंसर रोगियों की अत्यधिक संख्या के बोझ का सामना कर रहा था और पिछले कुछ समय से इसके विस्तार की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इस जरूरत को दूसरे कैंपस के माध्यम से पूरा किया जाएगा। सीएनसीआई का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है, जिसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 75:25 के अनुपात में प्रदान किए गए हैं।

460 बेड की सुविधाओं से है युक्त

यह परिसर 460 बिस्तरों वाली एक व्यापक कैंसर केंद्र इकाई है, जिसमें कैंसर निदान, स्टेज का निर्धारण, उपचार और देखभाल के लिए अत्याधुनिक आधारभूत सुविधा मौजूद है। यह परिसर न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: Rashtravad : जानबूझकर की गई की पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक, 8 सबूत यह बताने के लिए काफी हैं 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की लंबी उम्र के लिए योगी ने की विशेष पूजा और शिवराज ने किया महामृत्युजंय जाप

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर