PM security Breach: PM की सुरक्षा चूक पर समिति बनाएगा SC, रिटायर्ड जज करेंगे जांच

PM Modi Security Breach : गत पांच जनवरी को पीएम मोदी का काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाते समय हुसैनीवाला फ्लाईओवर पर करीब 15 से 20 मिनट तक फंसा रहा। सुप्रीम कोर्ट की ओऱ से गठित समिति सुरक्षा चूक की जांच करेगी।

PM security Breach, Hearing in Supreme Court
पीएम मोदी की सुरक्षा चूक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति बनाएगा SC
  • समिति में एडीजी आईबी, एडीजीपी सिक्युरिटी पंजाब, डीजीपी चंडीगढ़, आईजी एनआईए़ शामिल होंगे
  • सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज इस समिति की अगुवाई करेंगे, समिति में रजिस्ट्रार जनरल भी शामिल

नई दिल्ली : पंजाब में गत पांच जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में लगी सेंध पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई हुई। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना, जस्टिस सूर्य कांत एवं जस्टिस हिमा कोहली की अगुवाई वाली शीर्ष अदालत की पीठ ने अपनी सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार औऱ केंद्र सरकार की दलीलों को सुना। दोनों पक्षों को सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक जांच कमेटी बनाने की घोषणा की है। यह कमेटी पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच करेगी। फिलहाल, मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। कोर्ट ने कहा है कि वह जल्द ही इस मामले में अपना फैसला सुनाएगा।

कमेटी में ये लोग होंगे शामिल

सुप्रीम कोर्ट की इस जांच केमटी में एडीजी आईबी, एडीजीपी सिक्युरिटी पंजाब, डीजीपी चंडीगढ़, आईजी एनआईए़, रजिस्ट्रार जनरल शामिल होंगे। एससी के रिटायर्ड जज इस समिति की अध्यक्षता करेंगे। 



PM Modi की सुरक्षा चूक पर Kailash Kher ने किसे बताया 'जयचंद'?

पंजाब और केंद्र सरकार ने दी अपनी दलीलें

इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि पंजाब सरकार की ओर से गठित जांच समिति पर उसे भरोसा नहीं है जबकि केंद्र की ओर से बनाई गई जांच समिति पर पंजाब सरकार ने कहा कि उसे इस समिति के जांच के तौर-तरीके पर भरोसा नहीं है। पंजाब सरकार ने मांग की कि सुप्रीम कोर्ट को खुद इस मामले को अपने हाथ में लेकर जांच करनी चाहिए। पंजाब सरकार ने कहा कि वह पीएम की सुरक्षा को लेकर गंभीर है लेकिन उस पर सीधा आरोप लगाया जा रहा है।

Rashtravad : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा चूक पर एक और सबूत, SPG की चिट्टी में कई अहम बातें

शुक्रवार को हुई थी सुनवाई

इससे पहले शुक्रवार को मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार को पीएम मोदी की इस यात्रा से जुड़े दस्तावेजों को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया। पीएम मोदी का काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाते समय हुसैनीवाला फ्लाईओवर पर करीब 15 से 20 मिनट तक फंसा रहा। सुप्रीम कोर्ट वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह की अर्जी पर सुनवाई कर रहा है। अर्जी में पीएम की सुरक्षा में लगी सेंध की न्यायिक जांच की मांग की गई है। वहीं, इस मामले की जांच के लिए पंजाब सरकार एवं गृह मंत्रालय ने समिति गठित की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर