देश के हर नागरिक के पास होगी हेल्थ आईडी, PM मोदी आज करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत

Ayushman Bharat Digital Mission की शुरुआत ऐसे समय हो रही है जब राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरे साल की वर्षगांठ मना रहा है।

PM Narendra Modi to launch Ayushman Bharat Digital Mission today
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के पायलट प्रोजेक्ट की आज शुरुआत होगी
  • पीएम मोदी आज करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत
  • अब सभी लोगों के पास हेल्थ आईडी कार्ड होगा, इलाज में मिलेगी मदद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक इस अभियान की शुरुआत सुबह 11 बजे होगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री देशवासियों को संबोधित भी करेंगे। इस पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से की थी। अभी इस अभियान को छह केंद्रशासित प्रदेशों में चलाया जा रहा है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहेंगे

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की देशव्यापी शुरुआत ऐसे समय हो रही है जब राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरे साल की वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद रहेंगे। 

स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगी

पीएमओ के मुताबिक आयुष्मान भारत के डिजिटल मिशन से लोगों को ऑनलाइन बहुत सारी जानकारियां मिलेंगी। इस मिशन के जरिए लोगों को उनके स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगी। इस मिशन की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि प्रत्येक नागरिक के पास अब उसका एक हेल्थ आईडी होगी। इस हेल्थ आईडी में व्यक्ति के स्वास्थ्य रिकॉर्ड का पूरा लेखा-जोखा होगा। इस हेल्थ आईडी से डॉक्टरों, अस्पतालों को इलाज करने में मदद मिलेगी। 

'27 सितंबर एक अहम दिन होने जा रहा है'

पीएम मोदी ने डिजिटल मिशन की शुरुआत के बारे में ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है 'भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में 27 सितंबर एक अहम दिन होने जा रहा है। सुबह 11 बजे, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत होगी। यह मिशन स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में योगदान देगा एवं इस क्षेत्र में नए अवसर लाएगा।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर