गुजरात में आज 3 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

PM Modi Gujarat samachar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में तीन परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। वह राज्‍य के किसानों के लिए हाल ही में घोषित किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत भी करेंगे।

गुजरात में आज 3 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
गुजरात में आज 3 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
  • पीएम मोदी गिरनार रोपवे का उद्घाटन करेंगे, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
  • इसके अतिरिक्‍त वह स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित 2 अन्‍य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार, 24 अक्टूबर) अपने गृह राज्य गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया जाएगा। पीएम मोदी जूनागढ़ जिले में गिरनार रोपवे, अहमदाबाद स्थित यूएन मेहता हृदयरोग संस्थान और शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग से संबंधित अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। 

किसान सूर्योदय योजना

अहमदाबाद के सदर अस्पताल में पीएम मोदी टेली-कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्‍त वह गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत भी करेंगे। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी की अगुवाई वाली गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी, जिसका मकसद सिंचाई के लिए दिन में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

इसके तहत किसानों के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति का प्रावधान है। योजना के पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है, जबकि शेष जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना के तहत 2023 तक शामिल किया जाएगा।

पर्यटन पटल पर छाएगा गुजरात

वहीं, जूनागढ़ जिले में गिरनार पहाड़ी पर जो रोपवे बनकर तैयार हुआ है, उससे पहाड़ी पर स्थित मां अम्बे के मंदिर तक की करीब 2.13 किलोमीटर की दूरी लोग आठ मिनट में पूरी कर सकते हैं। इसके जरिये प्रति घंटे 800 सवारियों को लाया और ले जाया जा सकेगा। माना जा रहा है कि इससे गुजरात पर्यटन को लाभ मिलेगा और पर्यटक इसके जरिये गिरनार पर्वत के आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन कर सकेंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर