PM मोदी ने थपथपाई CM योगी की पीठ, बोले- अभूतपूर्व काम कर रही यूपी सरकार

देश
कुलदीप राघव
Updated Jun 26, 2020 | 13:20 IST

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व की कई मोर्चों पर तारीफ की।

PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath
PM Narendra Modi and CM Yogi Adityanath 

मुख्य बातें

  • डेढ़ करोड़ श्रमिकों को रोजगार देकर योगी सरकार ने बनाया र‍िकॉर्ड
  • कोरोना पर प्रभावी न‍ियंत्रण पर योगी सरकार के काम को म‍िली सराहना
  • मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी यूपी सरकार की पीएम ने की प्रशंसा

PM narendra Modi appreciates UP CM Yogi Adityanath leadership: आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व की प्रशंसा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ की कई विषयों पर पीठ थपथपाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी ने जिस तरह कोरोना का सामना किया, साहस दिखाया, वह अभूतपूर्व है। ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, स्पेन के बराबर यूपी की जनसंख्या है, वहां 1.30 लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुशल प्रबंधन के कारण यूपी में कोरोना वायरस नियंत्रण में है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में 2017 से पहले जिस तरह का शासन चल रहा था, उस हालात में, हम इन नतीजों की कल्पना भी नहीं कर सकते। पहले वाली सरकारें होतीं, तो अस्पतालों की संख्या का बहाना बनाकर, बिस्तरों की संख्या का बहाना बनाकर, इस चुनौती को टाल देतीं। आज जब अन्य राज्य कोरोना से लड़ाई में जूझ रहे हैं, यूपी ने अपने विकास के लिए इतनी बड़ी योजना शुरू कर दी है। एक प्रकार से आपदा से बने हर अवसर को यूपी साकार कर रहा है।

इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण पर मिली प्रशंसा

कोरोना जैसी महामारी के अलावा यूपी सरकार को इंसेफेलाइटिस की बीमारी को नियंत्रण करने के लिए भी प्रशंसा मिली। प्रधानमंत्री ने कहा कि बरसों से पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस महामारी की तरह कहर बरपाती थी। अनेक नवजात शिशुओं की दुःखद मृत्यु इस बीमारी से हो जाती थी। अब यूपी सरकार के प्रयासों से, इस बीमारी के मरीजों की संख्या तो कम हुई ही है, मृत्यु दर में भी 90 प्रतिशत तक की कमी आई है। 

बिजली, पानी और घर की व्‍यवस्‍था से गदगद पीएम

प्रधानमंत्री यूपी सरकार द्वारा मूलभूत सुविधाएं के विस्‍तार की दिशा में उठाए गए कदमों से गदगद नजर आए। उन्‍होंने कहा कि यूपी में बिजली, पानी, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। नई सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण में यूपी आगे चल रहा है और सबसे बड़ी बात ये है कि आज उत्तर प्रदेश में शांति है, कानून का राज कायम हो रहा है। सिर्फ 3 साल में यूपी में गरीबों के लिए 30 लाख से ज्यादा पक्के घर बनाए गए हैं। सिर्फ 3 साल की मेहनत से यूपी ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है।

देश को सशक्‍त बनाने में यूपी का योगदान: पीएम

प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब और देश को सशक्त करने के जिस मिशन को लेकर हम चले हैं, उसमें उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार का बड़ा योगदान है। सिर्फ 3 साल में पारदर्शी तरीके से यूपी ने 3 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी है और आज डेढ़ करोड़ श्रमिकों को रोजगार देकर सशक्‍तिकरण का कार्य किया जा रहा है। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर