पूर्व PM वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने 'सदैव अटल' पर पहुंचे राष्ट्रपति और PM मोदी, तमाम कैबिनेट सदस्य मौजूद

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 25, 2020 | 09:01 IST

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर वाजपेयी के स्मारक स्थल पर पहुंचकर पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

'सदैव अटल' पर पहुंचे राष्ट्रपति और मोदी, दी श्रद्धांजलि
PM Modi pays tribute to Atal Bihari Vajpayee on his birth anniversary at Sadaiv Atal Memorial Delhi 

मुख्य बातें

  • पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती आज
  • सदैव अटल पर आयोजित किया जा रहा है मुख्य कार्यक्रम
  • पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित तमाम कैबिनेट सदस्यों ने स्मारक पर पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है। इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सबसे प्रमुख कार्यक्रम अटल जी के स्मारक 'सदैव अटल' पर आयोजित किया जा रहा है जहां पीएम मोदी ने सबसे पहले पहुंचकर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित मोदी कैबिनेट के अधिकतर सदस्य मौजूद रहे।


इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर अटल बिहारी वाजयेपी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, 'पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया। एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा।'

शाह ने किया ट्वीट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अटल जयंती के अवसर पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'विचारधारा-सिद्धांतों पर आधारित राजनीति एवं राष्ट्र समर्पित जीवन से भारत में विकास, गरीब कल्याण और सुशासन के युग की शुरुआत करने वाले भारत रत्न आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन। अटल जी की कर्तव्यनिष्ठा व राष्ट्रसेवा हमारे लिए सदैव प्रेरणा का केंद्र रहेगी।'

10 बार रहे थे लोकसभा सांसद

राष्ट्र के लिए असाधारण सेवा और सर्वोच्च प्रदर्शन के लिए, वाजपेयी को 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। इससे पहले उन्हें 1992 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को जन्मे वाजपेयी ने 16 अगस्त, 2018 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली थी। वाजपेयी लोकसभा के लिए 10 बार और राज्यसभा के लिए दो बार निर्वाचित हुए थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर