मैं 'फादर ऑफ टोल टैक्स हूं', विपक्ष के सवालों पर नितिन गडकरी का जवाब

Nitin Gadkari : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में विपक्ष के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इस तरह के सवाल यूपीए शासन के दौरान भी उठे थे।

Nitin Gadkari Calls Himself Father Of Toll Tax In India
टोल प्लाजा के निर्माण पर नितिन गडकरी का जवाब।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • शहर की सीमा के भीतर टोल प्लाजा के निर्माण पर विपक्ष ने पूछा था सवाल
  • राज्यसभा में प्रश्नों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दिया रोचक जवाब
  • नितिन गडकरी ने कहा कि इस तरह की सड़क निर्माण पहली बार उन्होंने किया

Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि देश में एक्सप्रेसवे पर लगने वाले 'टोल टैक्स के वे जनक' हैं क्योंकि 1990 के दशक में जब वह महाराष्ट्र सरकार में मंत्री थे तो उन्होंने पहली बार इस तरह के सड़क का निर्माण कराया। गडकरी बुधवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। संसद सदस्यों ने शहर की सीमा के भीतर एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा बनाने पर चिंता जताई है। सांसदों की शिकायत है कि इससे लोगों को शहर में ही टोल का भुगतान करना पड़ेगा। 

गडकरी ने कहा-समस्या दूर कर ली जाएगी
केंद्रीय मंत्री ने विपक्ष के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि इस समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।  उन्होंने दावा किया कि इस तरह का सवाल यूपीए शासन के दौरान भी उठा था। उन्होंने कहा, '2014 से पहले जब यूपीए सत्ता में थी तो शहर के नजदीक टोल बनाए गए और सभी को इसका भुगतान करते थे। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है और गैरकानूनी है।' 

देश में मैंने टोल प्रणाली शुरू की 
गडकरी ने कहा, 'सौभाग्य से या दुर्भाग्य से, मैं इस टोल का जनक हूं क्योंकि देश में पहली बार मैंने टोल प्रणाली शुरू की थी और महाराष्ट्र के ठाणे में बीओटी (निर्माण-संचालन-हस्तांतरण) की पहली परियोजना कार्यान्वित हुई थी।' गडकरी 1995 से 1999 के बीच महाराष्ट्र सरकार में लोक निर्माण विभाग के मंत्री थे और उनके कार्यकाल के दौरान अपनी तरह की पहली मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे परियोजना लागू की गई थी।

नितिन गडकरी ने संसद में कहा- दिसंबर 2024 तक भारत का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका जैसा हो जाएगा

गडकरी के कार्यों की विपक्ष भी करता है प्रशंसा
सड़क निर्माण से जुड़े कार्यों के लिए नितिन गडकरी को माहिर माना जाता है। इनके विभाग ने विगत वर्षों में देश में कई बड़े एवं महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे का निर्माण किया है। यह निर्धारित समय से पहले एवं गुणवत्ता युक्त कार्य करने के लिए जाते हैं। अपने कार्यों के लिए कई बार विपक्ष भी इनकी प्रशंसा कर चुका है। अभी गडकरी का सबसे ज्यादा ध्यान दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को समय पर पूरा कराने पर है।  


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर