पुलवामा आतंकी हमले मामले में NIA ने दायर की चार्जशीट, मसूद अजहर समेत 19 लोगों के नाम

Pulwama terror attack: पिछले साल फरवरी में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा दायर चार्जशीट में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर सहित 19 लोग नामजद हैं।

Pulwama terror attack
पुलवामा आतंकी हमले में उपयोग की गई कार 

मुख्य बातें

  • पिछले साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुआ था आतंकी हमला
  • इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे
  • एनआईए की चार्जशीट में 19 लोगों के नाम हैं जिनमें सात पाकिस्तानी शामिल हैं

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने फरवरी 2019 में पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले से संबंधित मामले में मंगलवार को जम्मू की विशेष अदालत में चार्जशीट दायर की है। इस आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। आरोप पत्र में एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर और उसके संबंधियों अम्मार अल्वी तथा अब्दुल रऊफ समेत 19 लोगों को नामजद किया है। एनआईए ने पुलवामा आतंकी हमले मामले में 13,500 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की। आरोप पत्र में मसूद अजहर के अलावा मारे गए और गिरफ्तार किए गए सात-सात आतंकवादियों तथा चार भगोड़ों का भी नाम है। एनआईए की चार्जशीट में 19 लोगों के नाम हैं जिनमें सात पाकिस्तानी शामिल हैं। सात पाकिस्तानियों में मसूद अजहर को पुलवामा आत्मघाती हमले का मास्टरमाइंड बताया गया है।

एनआईए के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी IANS को बताया, 'पुलवामा आतंकवादी हमले के मामले में एजेंसी जम्मू की विशेष एनआईए अदालत में छह गिरफ्तार आरोपियों और अजहर, असगर, उनके मारे गए रिश्तेदार फारूक के खिलाफ चार्जशीट दायर करेगी।' अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने चार्जशीट में सभी आरोपियों के खिलाफ तगड़े सबूतों के साथ मजबूत केस बनाया है। इसमें उनकी चैट, कॉल डिटेल्स आदि शामिल हैं जो हमले में उनकी भूमिका की पुष्टि करते हैं। एनआईए ने अपनी चार्जशीट में आतंकवादी समूह के कई शीर्ष कमांडरों पर भी आरोप लगाए हैं। 

एजेंसी ने जुलाई में जम्मू और कश्मीर के बडगाम निवासी 25 वर्षीय मोहम्मद इकबाल राथर को भी गिरफ्तार किया था। उस पर घुसपैठ कराने, जेईएम आतंकवादी और इस हमले के एक प्रमुख साजिशकर्ता मुहम्मद उमर फारूक की जम्मू में आवाजाही को सुविधाजनक बनाने का आरोप है। आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए आईडी को फारूक ने अन्य लोगों के साथ मिलकर इकट्ठा किया था। चार्जशीट में नामजद अन्य पांच गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अब्बास राथर, वैज-उल-इस्लाम, पिता-पुत्री तारिक अहमद शाह और इंशा जान जैश के कथित जमीनी कार्यकर्ता हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर