Abhinandan Varthaman: भारतीय वायु सेना ने किया विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, बनाया ग्रुप कैप्टन

Wing Commander Abhinandan Varthaman: विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान फरवरी 2019 में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ डॉग फाइट में शामिल थे और उन्होंने F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

Abhinandan Varthaman
पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान 

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के उत्कृष्ट पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। अभिनंदन फरवरी 2019 में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई हवाई लड़ाई में शामिल थे और इस दौरान F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि अधिकारी को IAF द्वारा ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नति के लिए मंजूरी दे दी गई है और वह जल्द ही अपनी नई रैंक पर होंगे। ग्रुप कैप्टन भारतीय सेना में कर्नल के बराबर होता है।

अभिनंदन के मिग -21 लड़ाकू विमान को F-16 को मार गिराने और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में उतरने के बाद मार गिराया गया था, जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था। इस मामले में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ-साथ भारतीय पक्ष द्वारा लगाए गए व्यापक दबाव के कारण पाकिस्तान को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को उन्होंने पाकिस्तानियों द्वारा भारत की बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। 

14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले के 12 दिन बाद ही भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्‍तान की सीमा में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को ध्‍वस्‍त कर पुलवामा का बदला ले लिया था। लेकिन इसके अगले ही दिन पाकिस्‍तान ने फिर एक दुस्‍साहस किया, जिसे भारतीय वायुसेना की मुस्‍तैदी से नाकाम कर दिया गया। इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का जिक्र खास तौर पर आता है, जिनकी बहादुरी ने पाकिस्‍तान‍ियों के छक्‍के छुड़ा दिए थे। भारत के मिग-21 और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने पाकिस्‍तान की ओर से भेजे गए एफ-16 लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर