India-US 2+2 dialogue: भारत-यूएस के बीच BECA पर लगी मुहर, रक्षा सहयोग और मजबूत करेंगे दोनों देश

दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में मंगलवार को भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता हुई। इस बैठक में बेसिक एक्सचेंज एवं कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर करार पर अंतिम मुहर लगी।

India-US 2+2 dialogue:India, US sign defence pact BECA 2+2 dialogue
हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका के बीच अहम बैठक।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • हैदराबाद हाउस में हई भारत और अमेरिका के बीच अहम बैठक
  • 2+2 वार्ता में बेका करार पर दोनों देशों ने अपनी मुहर लगाई
  • रक्षा सहयोग के अपने दायरे को और बढ़ाएंगे भारत और अमेरिका

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार सुबह हैदराबाद हाउस में 2+2 वार्ता हुई। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और रक्षा मंत्री मार्क एक्सपर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। बैठक से पहले दोनों देशों के बीच बेसिक एक्सचेंज एवं कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर करार पर अंतिम मुहर लगी। साथ ही दोनों देश रणनीतिक सहयोग को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए बैठक में एक रणनीतिक खाका तैयार करने पर सहमत हुए।

सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच यह बैठक काफी अहम है। बैठक शुरू होने से पहले रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 'बैठक के दौरान बेका पर करार होने को लेकर दोनों मंत्रियों ने अपना संतोष जाहिर किया।' वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोवाल ने साउथ ब्लॉक में पोंपियो एवं एस्पर के साथ अलग से बैठक की।

करार होने पर रक्षा मंत्री ने खुशी जाहिर की
बैठक की शुरुआत में राजनाथ सिंह ने कहा कि 'हमें इस बात की खुशी है कि हमने बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन अग्रीमेंट (BECA) करार अपनी मुहर लगा दी है। यह करार सूचनाओं को साझा करने में अहम भूमिका निभाएगा। हम अमेरिका के साथ अन्य मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं।' 

India America

राजनाथ ने कहा-हमारा सहयोग काफी अहम
रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना संकट की वजह से हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा, 'हम उद्योग एवं सेवा क्षेत्र में एक बार फिर जान फूंकना चाहते हैं। मौजूदा चुनौतियों को देखते हुए हमारा सहयोग काफी अहम है। हम दोनों देश नियम आधारित व्यवस्था एवं लोकतंत्र में विश्वास करते हैं।'

रक्षा सहयोग बढ़ाएंगे भारत और अमेरिका
इससे पहले साउथ ब्लॉक में एस्पर के साथ बैठक के बाद रक्षा मंत्री ने कहा, 'आज की बातचीत भारत और अमेरिका के रक्षा संबंधों को एक नई ऊर्जा देगी।' सिंह ने कहा कि भारत और अमेरिका रक्षा सहयोग का दायरा बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। साउथ ब्लाक में रक्षा मंत्री के साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और रक्षा सचिव अजय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर