धूमधाम से मनाई जा रही है होली, अलग-अलग अंदाज में सेलिब्रेशन, VIDEO

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 29, 2021 | 18:45 IST

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश और दुनिया में धूमधाम से होली मनाई जा रही है। इस मौके पर दुनिया भर से शुभकामानएं मिल रही हैं।

Holi Celebration Update News 29 March 2021
देश और दुनिया में धूमधाम से मनाई जा रही है 

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्यार और भाईचारे का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। रविवार की रात होलिका दहन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को होली की शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर दूसरे देशों से भी शुभकामानाएं मिल रही हैं। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने होली के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रंगों के त्योहार होली की शुभकामनाएं दी।

होली अपडेट 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने इटावा में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ फूलों की होली खेली। उन्होंने कहा कि समाज में इतना भेदभाव कभी नहीं हुआ। इतनी नफरत की राजनीति कभी नहीं हुई। सरकार भेदभाव के साथ काम कर रही है। हमें उम्मीद है कि अगले साल प्रदेश को नई सरकार के साथ होली मनाने का मौका मिलेगा। पंचायत चुनाव में जनता भाजपा को सबक सिखाने के लिए तैयार है।

नेपाल के दूतावास में भारत में नेपाल के राजदूत नीलांबर आचार्य ने होली का त्योहार मनाया। उन्होंने कहा कि भारत के सभी लोगों को होली की शुभकामनाएं। नेपाल में भी लोग होली मनाते हैं। नेपाल और भारत के संबंध और आगे बढ़े। कोरोना से बचते हुए हमें आगे बढ़ना है।

पंजाब के अमृतसर में लोगों ने इस तरह होली का त्योहार मनाया। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदने होली पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। रंगों का त्‍योहार होली, सामाजिक सौहार्द का पर्व है और जीवन में खुशी, उत्‍साह, आशा का संचार करता है। मेरी कामना है कि उमंग और उल्‍लास का यह पर्व हमारी सांस्‍कृतिक विविधता में निहित राष्‍ट्रीय चेतना को और शक्ति प्रदान करे।

 कृषि कानूनों के खिलाफ गाजीपुर बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने नाच-गाकर और एक-दूसरे को रंग लगाकर होली मनाई। 

मध्य प्रदेश: उज्जैन में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव और मां पार्वती बनकर होली मनाई। 

उत्तर प्रदेश: मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में होली का त्योहार मनाते लोग। 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- आप सभी को होली की ढेर सारी शुभकामनाएं। आनंद, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी के जीवन में नए जोश और नई ऊर्जा का संचार करे।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुभकामनाएं दीं। 'मैं प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं देता हूं। उत्साह और उमंग का यह पर्व प्रत्येक प्रदेशवासी के जीवन में सुख, समृद्धि और मंगल का कारक बने। मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि हम हर्षोल्लास के इस पर्व को कोरोना संक्रमण का कारण नहीं बनने दें'

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने होली के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि त्योहार "सकारात्मकता, हमारे मतभेदों को अलग करने और एक साथ आने" के बारे में है। हैरिस ने ट्वीट किया कि हैप्पी होली! होली को उन जीवंत रंगों के लिए जाना जाता है जो अपने प्रियजनों और प्रियजनों के लिए उछाले जाते हैं। खुशी से भरपूर होली सभी सकारात्मकता के बारे में है, हमारे मतभेदों को अलग करती है, और एक साथ आना एक संदेश है। इन कठिन समय के दौरान दुनिया भर के समुदायों पास लाता है। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने अच्छे मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रंगों के त्योहार होली की शुभकामनाएं दी। मॉरिसन ने ट्वीट किया कि अपने हिंदू ऑस्ट्रेलियाई समुदाय, अच्छे मित्र नरेंद्र मोदी एवं इस त्योहार को मना रहे सभी लोगों को खुशहाल एवं रंगीन होली की शुभकामनाएं। उन्होंने हिंदी में लिखा, ‘होली की शुभकामनाएं।’

मध्य प्रदेश: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल को रंग लगाकर होली मनाई गई।

पटना में होलिका दहन 

कोरोना वायरस के बढ़ते माममलों के खान मार्केट इलाके में लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक 'होलिका दहन' किया। 

उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण सार्वजनिक तौर पर आयोजित किए जाने वाले किसी भी होली कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे और उन्होंने लोगों से अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाने और भीड़-भाड़ से बचने की अपील की। केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले बढ़े हैं, इसी के मद्देनज़र इस बार सार्वजनिक तौर पर आयोजित हो रहे होली कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो रहा हूं। आप सभी से अपील है कि केवल अपने परिवार के साथ होली मनाएं और भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों से बचें, कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार को आदेश दिया कि होली और नवरात्रि जैसे आगामी त्योहारों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कोई सार्वजनिक उत्सव नहीं होगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई टीमों का गठन किया है कि लोग होली पर सरकार के निर्देशों का पालन करें। जिलाधिकारी और पुलिस ने जिलेवार टीम बनाई है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर