हिमंता बिस्वा सरमा का दावा, असम- मिजोरम सीमा पर हिंसा के पीछे वजह कुछ और

असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि मिजोरम बार्डर पर जो हिंसा हुई है उसका संबंध कहीं ना कहीं गोवंश विधेयक और ड्रग रैकेट से जुड़ा है।

Assam Mizoram Border Controversy, Assam Mizoram Border Violence, Himanta Biswa Sarma, Mizoram CM Zoramthanga, Cow Bill, Drug Racket
हिमंता बिस्वा सरमा, डिप्टी सीएम, असम 

मुख्य बातें

  • असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा बोले- गोवंश विधेयक और ड्रग रैकेट हिंसा के लिए जिम्मेदार
  • असम- मिजोरम सीमा हिंसा में असम पुलिस के पांच जवानों की हुई थी मौत
  • असम- मिजोरम सीमा और जमीन विवाद बताई जा रही थी वजह

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दावा किया है कि नशीले पदार्थों की तस्करी पर कार्रवाई और मवेशियों के वध, उपभोग और परिवहन को नियंत्रित करने वाले नए कानून के कारण सीमा पर हिंसा हुई। उन्होंने कहा कि ड्रग्स का रूट म्यांमार से निकलता है और मिजोरम और असम की बराक घाटी से होते हुए पंजाब तक जाता है।उन्होंने मिजोरम के सीएम जोरमथंगा से यह भी जांच करने का आग्रह किया कि पुलिस पर हमला करने के लिए नागरिकों को बुलेटप्रूफ वेस्ट और स्नाइपर राइफल तक कैसे पहुंच मिली।

असमाजिक तत्वों का हाथ
 मेरे पास वीडियो सबूत हैं। मुझे लगता है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि क्या कुछ निहित गैर-राज्य अभिनेता मैदान में आए हैं। सरमा ने कहा कि मेरे पास यह मानने के पुख्ता कारण हैं कि पिछले दो महीनों में असम सरकार के कुछ फैसलों ने मिजोरम में गैर-राज्य तत्वों को नाराज कर दिया।उन्होंने यह भी कहा कि मिजोरम में प्रवेश करने वाले म्यांमार के शरणार्थियों के एक वर्ग को अभयारण्य प्रदान करने से असम का इनकार ट्रिगर बिंदुओं में से एक हो सकता है।इस बीच, सुरक्षा बलों को किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अंतरराज्यीय सीमा से लगे सभी संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट पर रखा गया है।

नागालैंड सीमा पर असम हाई अलर्ट पर
राज्य ने जोरहाट जिले में नागालैंड सीमा पर भी सुरक्षा बढ़ा दी है।जोरहाट में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें विवादित क्षेत्रों में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश मिले हैं.उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों के अलावा कुछ विद्रोही समूहों के सदस्य सीमा पर सक्रिय हैं।इस बीच, विवादित अंतरराज्यीय सीमा पर राज्य और मिजोरम के पुलिस बलों के बीच गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल असम के एक पुलिसकर्मी ने मंगलवार को दम तोड़ दिया, जिससे मरने वालों की संख्या सात हो गई।केंद्र ने असम और मिजोरम के मुख्य सचिवों और डीजीपी को एक बैठक के लिए नई दिल्ली बुलाया है जिसकी अध्यक्षता आज केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर