Exclusive : कांग्रेस संगठनात्मक और अध्यक्ष के चुनाव के लिए सदस्यता अभियान 1 नवंबर से, सदस्य बनने के लिए ये हैं शर्तें 

देश
रंजीता झा
रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Oct 25, 2021 | 15:04 IST

कांग्रेस पार्टी के संगठनात्मक और अध्यक्ष के चुनाव के लिए 1 नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। कांग्रेस की प्राथमिक सदस्य बनने के लिए अनिवार्य शर्तें भी लागू की गई है।

Exclusive : Membership campaign for the election of Congress organizational and president from November 1, conditions apply for becoming a member
कांग्रेस पार्टी के सदस्य बनने के लिए अनिवार्य शर्तें हैं  |  तस्वीर साभार: BCCL

कांग्रेस पार्टी संगठनात्मक चुनाव और अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए 1 नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। संगठनात्मक चुनाव कराने की जिम्मेदारी मधुसूदन मिस्त्री की अगुवाई वाली इलेक्शन अथॉरिटी को दी गई है। सूत्रों के मुताबिक इलेक्शन अथॉरिटी ने सभी राज्यों को अपने यहां एक नवम्बर से सदस्यता अभियान चलाने को कहा है। यह सदस्यता अभियान अगले साल 31 मार्च तक जारी रहेगी।

हाल ही में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में संगठनात्मक चुनाव आरंभ करने का निर्देश दिया गया है। पिछले काफी समय से G23 संगठनात्मक चुनाव के लिए नेतृत्व पर दबाव डाल रहा था।

कांग्रेस की प्राथमिक सदस्य बनने के लिए अनिवार्य शर्तें:-

कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता लेने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को शराब और नशीले पदार्थों से परहेज करने की घोषणा करनी होगी।

सार्वजनिक मंचों पर पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की कभी भी आलोचना नहीं करने का वचन देना होगा।

ग्रैड ओल्ड पार्टी के सदस्यता फॉर्म के अनुसार, नए सदस्यों को यह घोषणा देनी होगी कि वे सीलिंग कानूनों से अधिक किसी भी संपत्ति के मालिक नहीं होंगे।
 पार्टी द्वारा निर्धारित "मैनुअल लेबर" सहिता का पालन करना होगा।

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सभी कांग्रेस सदस्य, नए सदस्यों सहित, इन मानदंडों का पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक पुराना रूप है और हमारे पार्टी संविधान का हिस्सा है।

सदस्यता फॉर्म में इसके सदस्य बनने के इच्छुक लोगों के लिए 10-सूत्रीय घोषणा करना अनिवार्य है। 

सदस्य को यह भी बताना होगा कि मैं धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए सदस्यता लेता हूं और काम करता हूं।  मैं प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से, खुले तौर पर या अन्यथा, पार्टी मंचों के अलावा, पार्टी की स्वीकृत नीतियों और कार्यक्रमों की प्रतिकूल आलोचना नहीं करूंगा।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर