Virtual Deepotsav: 'वर्चुअल दीपोत्सव' भी हुआ हिट, अयोध्या में 10 लाख से ज्यादा प्रज्ज्वलित हुए दीप

Deepotsav in Ayodhya: कोरोना संकट और उसकी गाइड लाइन को देखते हुए सरयू तट पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में न जुटें इसके लिए योगी सरकार ने इस साल 'वर्चुअल दीपोत्सव' की शुरुआत की।

Deepotsav 2020 in Ayodhya, Over 10 Lakh Devotees Lit Virtual Lamps
'वर्चुअल दीपोत्सव' भी हुआ हिट, अयोध्या में 10 लाख से ज्यादा प्रज्ज्वलित हुए दीप। 

मुख्य बातें

  • 'वर्चुअल दीपोत्सव' ने भी बनाया रिकॉर्ड, 10 लाख से ज्यादा दीप हुए प्रज्ज्वलित
  • कोरोना संकट को देखते हुए योगी सरकार ने इस साल 'वर्चुअल दीपोत्सव' की शुरुआत की
  • सरयू तट पर इस बार जलाए गए 6.06 लाख मिट्टी के दीये, लोगों की भागीदारी बढ़ी

अयोध्या : 'दीपोत्सव-2020' में लोगों की आस्था ने रिकॉर्ड कायम किया है। अयोध्या में सरयू के तट पर इस बार जहां 6.6 लाख से ज्यादा मिट्टी के दीये प्रज्ज्वलित हुए वहीं 'वर्चुअल दीपोत्सव' में भी लोगों ने मिसाल कायम कर दी।  'वर्चुअल दीपोत्सव' में 10 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने श्रद्धालुओं को दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए खासकर से एक वेबसाइट तैयार किया था जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और वर्चुअल दीये जलाए।

वेबसाइट के जरिए मना 'वर्चुअल दीपोत्सव'
कोरोना संकट और उसकी गाइड लाइन को देखते हुए सरयू तट पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में न जुटें इसके लिए योगी सरकार ने इस साल 'वर्चुअल दीपोत्सव' की शुरुआत की। सरकार ने कहा कि दीपोत्सव में शरीक होने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु वेबसाइट के जरिए दीपोत्सव में भाग ले सकते हैं। बता दें कि राम जन्मभूमि का शिलान्यास होने के बाद अयोध्या का यह पहला दीपोत्सव था। गत पांच अगस्त को पीएम मोदी ने भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया जिसके बाद राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 

सरकार ने कहा-पूरी तरह सफल हुआ कार्यक्रम
सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि दीपोत्सव कार्यक्रम पूरी तरह से सफल हुआ है। लोगों की भागीदारी रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ी है। इस बार दीपोत्सव में रिकॉर्ड 6.06 लाख मिट्टी के दीये जलाए गए जबकि 'वर्चुअल दीपोत्सव' में बड़ी संख्या शामिल होकर श्रद्धालुओं ने रिकॉर्ड बनाया। प्रवक्ता ने कहा, 'लोगों के बड़ी संख्या में शरीक होने से दीपोत्सव कार्यक्रम पूरी तरह से हिट रहा है।' 'वर्चुअल दीपोत्सव' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक हुए।

इतने श्रद्धालु आए कि क्रैश हुई वेबसाइट 
हालांकि, योगी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छोटी दिवाली के अवसर पर आयोजित दीपोत्सव के ऑनलाइन दर्शन के लिए शुरू की गई वेबसाइट विजिटर्स की संख्या बहुत ज्यादा होने से क्रैश हो गई। बताया गया कि वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण वह क्रैश हो गई। हालांकि वेबसाइट को जल्दी ही सही कर लिया गया। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर