देश में पहली बार 24 घंटों में कोरोना के करीब 10 हजार केस, 10 राज्‍यों में 84 प्रतिशत मामले

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jun 07, 2020 | 09:48 IST

Coronavirus India Update: देश में पहली बार 24 घंटों में संक्रमण के नए मामले करीब 10 हजार दर्ज किए गए हैं। यहां संक्रमण के कुल केस अब ढाई लाख के आसपास पहुंच गए हैं।

देश में पहली बार 24 घंटों में कोरोना के करीब 10 हजार केस, 10 राज्‍यों में 84 प्रतिशत मामले
देश में पहली बार 24 घंटों में कोरोना के करीब 10 हजार केस, 10 राज्‍यों में 84 प्रतिशत मामले  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ढाई लाख के करीब पहुंच गए हैं
  • 24 घंटों में यहां पहली बार करीब 10 हजार नए केस दर्ज किए गए हैं
  • देश में संक्रमण के कुल मामलों में से 84 प्रतिशत केवल 10 राज्‍यों में हैं

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर तमाम प्रयास बेमानी साबित हो रहे हैं। संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं और यह आंकड़ा ढाई लाख के करीब जा पहुंचा है, जबकि इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर मरने वालों की संख्‍या सात हजार के करीब पहुंच गई है। संक्रमण के मामलों में चौंकने वाली बात यह भी है कि यहां लगभग 84 प्रतिशत केस महज 10 राज्‍यों में हैं, जहां हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं।

24 घंटों में करीब 10 हजार नए केस

यहां बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में करीब 10 हजार की बढ़ोतरी हुई है, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 9,971 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 287 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 46 हजार 628 हो गया है, जबकि मृतकों की संख्‍या 6 हजार 929 हो गई है।

10 राज्‍यों में 84 फीसदी मामले

संक्रमण के लगभग 84 प्रतिशत मामले केवल 10 राज्‍यों में हैं, जिनमें महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, दिल्‍ली, गुजरात, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और बिहार शामिल हैं। जिन राज्‍यों में सर्वाधिक टेस्‍ट हुए हैं, उनमें दिल्‍ली, तमिलनाडु, राजस्‍थान, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र शामिल हैं। महाराष्‍ट्र में भी मुंबई में सर्वाधिक टेस्‍ट हुए हैं, जहां राज्‍य में संक्रमण के सबसे अधिक केस हैं। महाराष्‍ट्र में संक्रमण के कुल मामले जहां 82 हजार से अधिक दर्ज किए गए हैं, वहीं इस घातक महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या तीन हजार के करीब पहुंच गई है।

यहां देखें कोरोना वायरस संक्रमण और इससे हुई मौतों से जुड़े राज्‍यवार आंकड़े: 

10 राज्‍यों में 2 लाख से अधिक केस

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित उक्‍त 10 राज्‍यों में संक्रमण के 2 लाख से अधिक केस हैं, जबकि 6 हजार से अधिक मौतें भी इन्‍हीं राज्‍यों में हुई हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में चिंता बढ़ती जा रही है। इस बीच दिल्‍ली में जून के आखिर तक संक्रमण का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंच जाने का अनुमान जताया जा रहा है, जिसे देखते हुए करीब 15 हजार अतिरिक्‍त बिस्‍तरों की आवश्‍यकता बताई गई है। पांच सदस्‍यीय एक सरकारी समिति ने इस संबंध में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी है।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर