Bharat Bandh 25 May 2022: आज 'भारत बंद' का आह्वान, जानें कहां रहेगा असर, 'जातीय जनगणना' की मांग अहम

देश
रवि वैश्य
Updated May 25, 2022 | 06:00 IST

Bharat bandh today: जातीय जनगणना की मांग पर बामसेफ ने आज 'भारत बंद' बुलाया है, इसके अलावा EVM पर रोक समेत कई और मांगें अहम हैं।

Bharat bandh today
'भारत बंद' बुलाने का मकसद जाति आधारित जनगणना के अलावा और भी कई अहम मुद्दों पर निर्भर है 

Bharat Bandh 2022: 'भारत बंद' का आहवान ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) और बहुजन मुक्ति पार्टी  ने मिलकर किया है,  इन्हें बहुजन क्रांति मोर्चा का भी समर्थन हासिल बताया जा रहा है, ये भारत बंद केंद्र सरकार द्वारा अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराने से मना करने की वजह से किया जा रहा है।

'भारत बंद' बुलाने का मकसद जाति आधारित जनगणना के अलावा और भी कई अहम मुद्दों पर निर्भर है, इनमें प्रमुख हैं-  केंद्र सरकार ने जाति के आधार पर ओबीसी जनगणना नहीं कराई है, ईवीएम को लेकर हुए धांधली हुई है, ईवीएम का इस्तेमाल बंद हो।निजी क्षेत्र में एससी/एसटी/ओबीसी आरक्षण लागू हो साथ ही पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने की मांग भी अहम है।

SC-ST और OBC के लिए आरक्षण को लागू न करना भी अहम मुद्दा

बहुजन मुक्ति पार्टी के सहारनपुर जिलाध्यक्ष नीरज धीमान ने और मांगें भी बताई हैं, जिसकी वजह से भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया गया है इन मांगों में चुनावों में ईवीएम से जुड़ी गड़बड़ियां, निजी क्षेत्रों में एससी-एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण को लागू न करना समेत कई अहम मुद्दे शामिल हैं।

भारत बंद को सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया पर जोरशोर से अभियान चलाया जा रहा है इसमें इस बात पर फोकस है कि आखिर ऐसा क्यों किया जा रहा है,  और इसके कारण लोगों के सामने रखने जा रहे हैं।

'भारत बंद' का कहां और कैसे हो सकता है असर

भारत बंद के असर की बात करें तो इससे सार्वजनिक परिवहन और बाजार खुलने पर असर पड़ सकता है, इससे लोगों को परेशानी हो सकती है भारत बंद का देशव्यापी असर नहीं होगा ऐसा माना जा रहा है मगर उत्तर प्रदेश के साथ बिहार के कुछ इलाकों में इसका कुछ प्रभाव देखने को मिलेगा ऐसा अनुमान जताया जा रहा है।

दुकानों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर हो सकता है असर

भारत बंद का असर दुकानों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर हो सकता है, भारत बंद आयोजकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से दुकानदारों से अपील की है कि वे अपनी दुकानों को बुधवार को बंद रखें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर