BJP ने जफर इस्लाम को दिया राज्यसभा का टिकट, सिंधिया को पार्टी में लाने में निभाई थी अहम भूमिका

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 27, 2020 | 07:40 IST

अमर सिंह के निधन से खाली हुई उत्तर प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रवक्ता जफर इस्लाम को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है।

BJP Spokesperson Dr Syed Zafar Islam Party's Rajya Sabha Poll Candidate from UP
BJP ने प्रवक्ता डॉ. सैयद जफर इस्लाम को दिया राज्यसभा का टिकट 

मुख्य बातें

  • सिंधियां को पार्टी में लाने में अहम भूमिका अदा करने वाले जफर को बीजेपी ने दी बड़ी जिम्मेदारी
  • डॉ. जफर इस्लाम को राज्यसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में बनाया उम्मीदवार
  • डॉ. जफर इस्लाम बीजेपी के तेज तर्रार प्रवक्ताओं में हैं शुमार

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अमर सिंह के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में अपने प्रवक्ता डॉ. सैयद जफर इस्लाम को उम्मीदवार बनाया है। डॉ. जफर इस्लाम वहीं शख्स हैं जिन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। पार्टी नेता अरुण सिंह की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय चुनाव समिति ने इस्लाम के नाम पर अपनी सहमति दी है।

कौन हैं जफर इस्लाम

जफर इस्लाम सोशल मीडिया पर भी काफी सक्र‍िय रहते हैं और टीवी बहसों में पार्टी का पक्ष बखूबी से रखते हैं। जफर  इस्लाम एक लो-प्रोफाइल पूर्व बैंकर हैं और बीजेपी ज्वॉइन करने से पहले वह ड्यूश बैंक के एमडी थे और विदेश में रहते थे। माना जाता है कि उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया को भगवा पार्टी में लाने में अहम भूमिका निभाई थी। जफर इस्लाम को राज्यसभा भेजकर बीजेपी अपने उन आलोचकों को भी जवाब दे सकती हैं जो यह कहते आए हैं कि भाजपा ने किसी भी नए मुस्लिम नेताओं को मौका नहीं दिया है।

अमर सिंह के निधन के बाद रिक्त हुई थी सीट

 राज्यसभा सांसद अमर सिंह की मृत्यु के कारण इस सीट के लिए चुनाव आवश्यक हो गया है। समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का 1 अगस्त को निधन हो गया था जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस रिक्त सीट के अधिसूचना जारी कर दी थी। निर्वाचन आयोग ने इस सीट के 21 अगस्त को अधिसूचना जारी करते हुए कहा था कि इस सीट पर 11 सितंबर को चुनाव होगा।

आयोग जारी कर चुका है अधिसूचना

एक सिंतबर को नामांकन दायर करने की अंतिम तारीख हैं और 4 सिंतबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं था 11 सितंबर को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव प्रक्रिया के संचालन के लिए व्यवस्था बनाते समय कोविड-19 से सम्बंधित रोकथाम के उपायों का पालन किया जायेगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर