Bihar Chunav: महागठबंधन से अलग हुए उपेंद्र कुशवाह, BSP के साथ चुनाव लड़ेगी RLSP

देश
लव रघुवंशी
Updated Sep 29, 2020 | 16:11 IST

RLSP-BSP Alliance: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने महागठबंधन से अलग होकर बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ गठबंधन किया है।

Upendra Kushwaha
उपेंद्र कुशवाह  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • महागठबंधन से अलग हुई रालोसपा, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन
  • इस गठबंधन में जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) भी शामिल है
  • हमने बसपा के साथ मिलकर चुनाव मैदान में जाने का फैसला किया है। अन्य कई दल संपर्क में है: कुशवाह

नई दिल्ली: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन के प्रमुख सहयोगियों में से एक उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने विपक्षी गठबंधन के साथ अपने संबंधों को तोड़ दिया। आरएलएसपी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को घोषणा की कि वह मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) और जनवादी पार्टी समाजवादी के साथ चुनाव लड़ेंगे।

कुशवाहा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'राष्ट्रीय लोक समता पार्टी बहुजन समाज पार्टी और जनवादी पार्टी समाजवादी के साथ चुनाव लड़ेगी।' आरएलएसपी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव माधव आनंद ने यह संकेत दिया था कि महागठबंधन में सब ठीक नहीं है।

इससे पहले, अटकलें लगाई जा रही थीं कि आरएलएसपी एक बार फिर भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में लौटने की योजना बना रही है और उसके नेता भाजपा और जद (यू) के संपर्क में थे। आरएलएसपी ने पिछले साल लोकसभा चुनावों से पहले एनडीए छोड़ दिया था। 

पिछले महीने जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) ने आरजेडी के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन से खुद को अलग कर लिया था और NDA में शामिल हो गए थे। इस बीच, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी देवेंद्र प्रसाद यादव की समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटिक के साथ चुनाव लड़ेगी। 

ओवैसी ने कहा, 'हमने देवेंद्र प्रसाद यादव (समाजवादी जनता दल लोकतांत्रिक) के साथ एक एकजुट लोकतांत्रिक धर्मनिरपेक्ष गठबंधन का गठन किया है। बिहार के लोग सीएम नीतीश कुमार से थक चुके हैं, वे एक व्यवहार्य विकल्प चाहते हैं जो हम उन्हें प्रदान करने में सक्षम होंगे।'

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को तीन चरणों में वोटिंग होनी हैं और परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर