नीतीश कुमार ने जारी किया 7 निश्चय भाग-2, अब इन-इन वादों को लेकर जाएंगे जनता के बीच

देश
लव रघुवंशी
Updated Oct 11, 2020 | 22:21 IST

Nitish Kumar 7 Nischay part 2: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव से पहले राज्य के जनता के सामने अपने 7 निश्चय पार्ट 2 की घोषणा की है। उन्होंने सक्षम और स्वावलंबी बिहार की बात की है।

nitish kumar
नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री 

मुख्य बातें

  • बिहार विधानसभा चुनाव जेडीयू और बीजेपी मिलकर लड़ रही हैं
  • जेडीयू 115 और बीजेप 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है
  • चुनाव जीतने पर नीतीश कुमार एनडीए के मुख्यमंत्री होंगे

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव से पहले 7 निश्चय भाग-2 को जनता के सामने रख दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है। आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया। मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वावलंबी बिहार बनाएंगे।'

ये हैं नीतीश कुमार के सात निश्चय-2

1) युवा शक्ति- बिहार की प्रगति

इसके तहत युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम की बात की गई है, जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके। संस्थानों में गुणवत्ता बढ़ाने की योजना की बात की गई है। इसके साथ ही हर जिले में मेगा स्किल सेंटर का भी वादा किया है। स्किल एवं उद्यमिता हेतु नए विभाग की बात की है। इसके साथ उद्यमिता विकास हेतु अनुदान भी मिलेगा।

2) सशक्ति महिला, सक्षम महिला

महिलाओं को सशक्त बनाने केलिए महिला उद्यमिता हेतु विशेष योजना चलाई जाएगी। उन्हें लोन उपलब्ध कराया जाएगा। उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए आर्थिक मदद भी की जाएगी।

3) हर खेत तक सिंचाई का पानी

इस निश्यय में कहा गया है कि हरसंभव माध्यम से हर खेत तक सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। 

4) स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव

सभी गांवो में सोलर स्ट्रीट लाइट का वादा किया जा रहा है। गांवों की सफाई पर जोर रहेगा। पशु एवं मत्स्य संसाधनों का विकास किया जाएगा। आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा।

5) स्वच्छ शहर-विकसित शहर

इसमें सफाई पर जोर के साथ-साथ वृद्धजनों हेतु आश्रय स्थल की भी बात की गई है। शहरी गरीबों हेतु बहुमंजिला आवासन का वादा किया गया है। सभी शहरों एवं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह सहित मोक्षधाम का निर्माण कराया जाएगा।

6) सुलभ संपर्कता

7) सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा

इसमें बेहतर पशु स्वास्थ्य प्रबंधन हेतु आधारभूत व्यवस्थाओं की बात की गई है। कॉल सेंटर एवं मोबाइल ऐप की मदद से डोर स्टेप सेवा की व्यवस्था। प्रत्येक 8-10 पंचायतों पर पशु अस्पताल की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर उपलब्धता की बात की गई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर