ताजा खबर, 25 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 26, 2021 | 00:02 IST

ताजा खबर, 25 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 25 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 25 January 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 25 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: भारत औऱ चीन के बीच रविवार को 9वें दौर की बातचीत करीब 9 घंटे तक चली और भारत ने चीन से दो टूक शब्दों में पूर्वी लद्दाख के सभी टकराव वाले जगहों से पूरी तरह पीछे हटने को कहा है। वहीं बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री व आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद दिल्ली के एम्स में भर्ती हैं और डॉक्टरों की टीम उनकी हालत पर नजर बनाए हुए हैं। किसान आंदोलन के बीच 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, यहां पढ़ें बड़ी और प्रमुख खबरें:-

हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का ऐलान हो गया है। इस बार 7 हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है। पद्म विभूषण से नवाजे जाने वालों की लिस्ट में साउथ फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड के मशहूर सिंगर रहे एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम भी है।

Padma Awards 2021: पद्म पुरस्कारों का हुआ ऐलान, सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम को मरणोपरांत पद्म विभूषण

72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म सम्मान से सम्मानित होने वाली हस्तियों के नामों की घोषणा कर दी है। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को मरणोपरांत पद्म भूषण दिया जाएगा। पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को भी पद्म भूषण दिया जाएगा। 119 लोगों को पद्म सम्मान मिलेगा।  

पद्म अवॉड्स का ऐलान, शिंजो आबे को पद्म विभूषण, रामविलास पासवान-तरुण गोगोई को पद्म भूषण, पढ़ें पूरी लिस्ट

पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद पर चीन और भारत के बीच लगातार बातचीत जारी है। 24 जनवरी को दोनों के बीच 9वें दौर की सैन्य वार्ता हुई, जिसे लेकर अब संयुक्त बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि सैनिकों को हटाने पर दोनों पक्षों ने स्पष्ट और विचारों का गहन आदान प्रदान किया।

भारत और चीन ने जारी किया संयुक्त बयान- सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमति, जल्द होगी 10वें दौर की वार्ता

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उन समाचार रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया कि इस वर्ष मार्च-अप्रैल तक 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए मूल्यवर्ग के नोटों की पुरानी सीरीज का विमुद्रीकरण (Denomination) किया जाएगा।

Fact Check : मार्च-अप्रैल से 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे? आरबीआई और पीआईबी ने कही ये बात​

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारे राष्ट्रीय त्योहारों को सभी देशवासी राष्ट्र-प्रेम की भावना के साथ मनाते हैं। गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय पर्व भी हम पूरे उत्साह के साथ मनाते हुए अपने राष्ट्रीय ध्वज तथा संविधान के प्रति सम्मान व आस्था व्यक्त करते हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया देश को संबोधित, किसान-वैज्ञानिक और जवान रहे केंद्र में​

पिछले कुछ समय से भले ही कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से राहत की खबरें आ रही हों, लेकिन सीरो सर्वे के परिणामों से हैरान कर देने वाली बात सामने आई है। दिल्ली में 5वें सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के परिणामों ने राहत दी है तो आश्चर्य भी किया है। 

दिल्ली में ऐसा था कोरोना वायरस का कहर, हर दूसरा शख्स था संक्रमित

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के अधिकारियों और पुरुषों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं की सराहना करते हुए, गणतंत्र दिवस -2021 के अवसर पर प्रतिष्ठित पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

गणतंत्र दिवस 2021: इन पुलिसकर्मियों को मिलेगा "राष्ट्रपति पुलिस पदक",देखें List

वैश्विक अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने वाले महामारी वर्ष के बीतने के साथ, इस केंद्रीय बजट का उद्देश्य आम आदमी के हाथ में अधिक धन देना चाहिए। इस लक्ष्य को हासिल करने के कई तरीकों में मौजूदा टैक्स कटौती की सीमा बढ़ाना और नई कटौतियां शुरू करना, हो सकता है। 

Budget 2021: घर खरीदना बेहद महंगा सौदा, होम लोन पर बढ़ सकती है टैक्स छूट की सीमा!

 रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी के लिए और क्या मुसीबत खड़ी हो सकती है, इसके लिए ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के पूर्व सीईओ पार्थो दासगुप्ता ने TRP केस मामले में कुछ और चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। 

अर्नब गोस्वामी ने मुझे  40 लाख रुपये रिपब्लिक टीवी को नंबर 1 बनाने के लिए दिए: पार्थो दासगुप्ता

अंधविश्वास की जड़े हमारे समाज में कितनी गहरी होती हैं इसका एक ताजा उदाहरण आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले से आया है जहां एक अच्छे खासे पढ़े लिखे मां-बाप ने अपनी दो जवान बेटियों की हत्या कर दी। हत्या करने के बाद मां-बाप के चेहरे पर तनिक भी शिकन नहीं थी।

2 बेटियों की हत्या करने के बाद बोले मां-बाप: सूरज उगने के साथ ही जीवित हो जाएंगी, कलयुग हो जाएगा खत्म

सदी की महामारी ने एक बार फिर देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है। जिससे देश की आय में ऐतिहासिक बदलाव हुआ। दुनिया में यह सबसे खराब आय लेवल के लिए जाना जाता है। एक तरफ लाखों रोज कमाने-खाने वाले मजदूरों और वेतन भोगियों को नौकरी गंवानी पड़ी। 

'कोरोना महामारी के दौरान मुकेश अंबानी ने 1 घंटे में जितना कमाया, एक मजदूर को 10000 साल लगेंगे'

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों तमिलनाडु के दौरे पर हैं, और रोड शो के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों की खुलकर आलोचना कर रहे हैं। वो कहते हैं कि आप खुद ब खुद समझ सकते हैं कि पीएम मोदी ने जुमलेबाजी के अलावा क्या किया। पीएम मोदी की अगुवाई वाली सरकार में हर कोई परेशान है और यह सरकार सिर्फ आंकड़ों के जरिए लोगों का पेट भरने का दावा कर रही है।
Rahul Gandhi का एक बार फिर हल्लाबोल, पूरी तरह से नाकाम है नरेंद्र मोदी सरकार

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून, 2020 को को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू (Colonel Santosh Babu) को इस साल महावीर चक्र (मरणोपरांत) से नवाजा जाएगा।  गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल वीरता पुरस्कारों का ऐलान होता है और इस वर्ष दूसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान संतोष बाबू को मिल रहा है। सेना में  परमवीर चक्र के बाद महावीर च्रक दूसरा सबसे बड़ा सम्मान होता है जो अदम्य साहस के परिचय के लिए दिया जाता है।
गलवान के हीरो कर्नल संतोष बाबू को मिलेगा महावीर चक्र, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के बाद हुए थे शहीद
 

चीन के दोगलेपन का इतिहास काफी लंबा है और समय-समय पर इसके कई उदाहरण देखने को मिलते रहे हैं। सीमा विवाद को लेकर एक तरफ वह भारत को बातचीत की टेबल पर उलछाए रखना चाहता था दो दूसरी तरफ अपनी चालबाजी से भी बाज नहीं आता है। चीन उकसाता है फिर बातचीत का नाटक करता है और जैसे ही मौका मिलता है तो भारत जमीन पर कब्जा करने की नियत से बॉर्डर को पार करने की कोशिश करता है। यही हरकत उसने एक बार फिर की है और इस बार उसने एक बार फिर पूर्वोत्तर में मोर्चा खोला है।
बातचीत में उलझाकर चीन ने फिर की दगाबाजी, लद्दाख के बाद अब पूर्वोत्तर; आखिर चाहता है क्या है ड्रैगन?

26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर परेड को दिल्ली पुलिस ने शर्तों के साथ हरी झंडी दिखा दी है। लेकिन किसानों को वो शर्त मंजूर नहीं और वो इस संबंध में बैठक कर रहे हैं। किसान संगठनों का कहना है कि उनकी जो मांग थी वो कहां पूरी हुई है। परेड का ज्यादातर हिस्सा तो हरियाणा में है। 
Tractor Parade on 26 January: किसानों को ट्रैक्टर परेड के रूट पर ऐतराज, बोले- ज्यादातर हिस्सा तो हरियाणा में
 

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमा पर किसान डटे हुए हैं। अब तक 11 दौर की वार्ता हो चुकी है लेकिन नतीजा सिफर रहा है। करीब 40 किसान संगठन इस बात पर जोर देते हैं कि उनका आंदोलन गैरराजनीतिक है, लेकिन कोई भी दल उनका समर्थन करेगा तो किसी तरह की मनाही नहीं है। लेकिन नेताओं के साथ मंच साझा नहीं करेंगे। इन सबके बीच मुंबई में किसानों की रैली होने जा रही है जिसमें महाराष्ट्र के सीएम उद्दव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार शामिल होंगे। 
Farmers Protest In Mumbai: आजाद मैदान में किसानों का जमावड़ा शुरू, शरद पवार रैली को करेंगे संबोधित

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में तनाव के बीच चीनी सेना ने एक और हिमाकत की है। लेकिन भारतीय फौज ने उसे नाकाम कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक सिक्किम के नाकू ला में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय फौज की नाकू ला के पास झड़प हुई थी। लेकिन भारतीय वीर जवानों ने झड़प की उस कोशिश को विफल कर दिया। लेकिन इस पूरे मामले से एक बात साफ है कि चीन सीमा विवाद या एलएसी पर विवाद को कायम रखना चाहता है।  नाकू ला सेक्‍टर समुद्रतल से 5,000 मीटर से भी ज्‍यादा ऊंचाई पर स्थित है। 
NakuLa Clash:सिक्किम के नाकू ला में चीनी घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दोनों तरफ के सैनिक जख्मी
 

उत्तर भारत के कई राज्य कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। पहाड़ों में चोटियां और घाटियों में सफेद बर्फ की चादर बिछी है तो मैदानी इलाके सफेद चादर में लिपटे हुए हैं। हाड़ कंपाती ठंड से हर कोई बेहाल है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी तीन से चार दिन तक कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। यानि कि जनवरी के अंत तक ठंड पीछा छोड़ने वाला नहीं है।
Cold In North India: पहाड़ से लेकर मैदान तक सफेद आतंक, अगले तीन से चार दिन तक राहत की उम्मीद नहीं

विश्व के कई देशों के कर्ज के तले दबा पाकिस्तान अब राजधानी इस्लामाबाद स्थित सबसे बड़े पार्क को गिरवी रखने पर विचार कर रहा है। इमरान सरकार को उम्मीद है कि इस पार्क को गिरवी रखने से उन्हें 500 अरब रुपये का लोन मिल जाएगा। यह पार्क इस्लामाबाद के एफ-9 सेक्टर में स्थित है। 
कंगाल पाकिस्तान अब सबसे बड़े पार्क को रखेगा गिरवी! 'जिन्ना' की पहचान के नाम 500 अरब का लोन लेंगे इमरान

26 जनवरी को देश राजपथ पर गणतंत्र की आन बान और शान का गवाह बनेगा तो दूसरी तरफ परेड खत्म होने के बाद एक और परेड का साक्षी बनेगा जिसे दिल्ली की सीमा पर डटे हुए किसान निकालेंगे। किसानों को शर्तों के साथ सिंघु बार्डर, टिकरी बार्डर और गाजीपुर बार्डर से परेड निकालने की अनुमति मिल गई है।
Tractor Parade: 26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर परेड के क्या हैं मायने, सही या गलत ट्रेंड

 देश की राजधानी दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के दिन दिल्ली को अंधेरे में डुबोने की भी साजिश हो रही है और इस अलर्ट को मिलने के बाद खुफिया एजेंसिया और दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है। खालिस्तानी समर्थक संस्था सिख फॉर जस्टिस (SFJ) ने सोशल मीडिया पर 25 और 26 जनवरी को पावर कट करने की धमकी देते हुए एक वीडियो भी शेयर किया। इसे देखते हुए पावर सब स्टेशनों की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है और सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
Republic Day पर दिल्ली को अंधेरे में डुबोने की हो रही है साजिश! खालिस्तान समर्थकों ने दी यह धमकी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नई आबकारी नीति के तहत के अहम फैसले लिए हैं। सबसे अहम फैसला लिया है घर में शराब रखने को लेकर, जिसके तहत यदि आप घर में लिमिट से अधिक शराब रखना चाहते हैं, या यूं कहें कि होम बार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार के आबकारी विभाग से अनुमति लेनी पड़ेगी और बकायदा फीस के रूप में शुल्क जमा कर लाइसेंस लेना होगा। यदि तय मात्रा से ज्यादा शराब घर पर बिना लाइसेंस के पाई जाती है तो फिर कार्रवाई की जाएगी।
UP: अगर घर में रखी लिमिट से ज्यादा शराब तो लगेगा जुर्माना, जानिए क्या हैं योगी सरकार के नए नियम
 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि विदेशी आक्रमणकारी विध्वंस के लिए राम मंदिर चुनते हैं क्योंकि वे जानते थे कि भारत की आत्मा वहां निवास करती है। दिल्ली में श्री राम जन्मभूमि मंदिर निधि सम्मान अभियान के दानदाताओं के लिए एक सम्मान समारोह में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के साथ एक 'ऐतिहासिक गलती' को ठीक कर लिया गया था।
'6 दिसंबर 1992 को ऐतिहासिक भूल समाप्त हो गई' बाबरी मस्जिद विध्वंस पर बोले प्रकाश जावड़ेकर

पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू को उस समय मुश्किलों का सामना करना पड़ा जब वो किसान आंदोलन में अपना समर्थन देने के लिए सिंघू बॉर्डर पहुंचे और उन्हें विरोध का शिकार होना पड़ा। उनके विरोध का वीडियो सामने आया है। उनको कथित रूप से अपमानित भी किया गया। 
सिंघू बॉर्डर पहुंचे कांग्रेस सांसद का हुआ विरोध, बिट्टू ने कहा- हमला हुआ, खालिस्तानी थे मौजूद


भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज 5 फरवरी को चेन्नई के चेपक स्टेडियम में शुरू होने जा रही है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम चार साल के अंतराल के बाद भारत दौरे पर आ रही है। साल 2016-17 में खेली गई  पांच मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 4-0 के अंतर से अपने नाम किया था। एलेस्टर कुक की कप्तानी वाली टीम का दौरे पर सूपड़ा साफ हो गया था। राजकोट में खेले गया सीरीज का पहला मैच बराबरी पर समाप्त हुआ था।

INDvENG: ओझल हो गया चार साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने वाला खिलाड़ी

भारत विभिन्न धर्मों और विविध धार्मिक मान्यताओं वाला विशाल देश है। यहां पूरे वर्ष धार्मिक उत्सव और त्योहार मनाए जाते हैं और हर धर्म के लोग बड़ी संख्या में परंपरागत तरीकों से अपने इष्ट देव की आराधना करते हैं, लेकिन ऐसे मौकों पर जरा सी लापरवाही से बड़े हादसे होने का अंदेशा सदैव बना रहता है। 
25 जनवरी: 16 साल पहले आज ही के दिन महाराष्ट्र के मंदिर में भगदड़ मचने से सैकड़ों की मौत हुई

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर