ताजा खबर, 22 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 22 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 22 अक्‍टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार : 

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को एक आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार सीबीआई को अब राज्य में शक्तियों और न्यायाक्षेत्र के इस्तेमाल के लिए आम सहमति नहीं होगी। उसे किसी मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की अनुमति लेनी होगी। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सरकार और केंद्रीय बैंक की उदार एवं अनुकूल मौद्रिक एवं राजकोषीय नीतियों के चलते भारत आर्थिक पुनरूत्थान की देहली पर खड़ा है। इसके अलावा आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) पर आठ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की है। यहां पढ़ें गुरुवार, 22 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

पाकिस्तान के सिंध में जिस तरह से पाक सेना और सिंध पुलिस आमने सामने आ गई क्या उसकी बुनियाद में जिन्ना की नीति तो जिम्मेदार नहीं। जानकार कहते हैं कि जब किसी देश की बुनियाद खराब होती है तो ऐसे ही हालात बनते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बोया पेड़ बबूल का तो आम कहां से होय, जिन्ना के दिए घाव से परेशान है पाकिस्तान !

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि जब भी कोविड 19 की वैक्सीन तैयार होगी, तो उसे राज्य के सभी लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार के बाद इस राज्य में भी BJP का वादा- मुफ्त होगा कोरोना का टीका, यहां भी हैं चुनाव

एम्स निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि इस तरह के तथ्य सामने आ रहे हैं जिससे पता चलता है कि कोविड 19 के प्रसार और वायु प्रदूषण के बीच सीधा संबंध है।

पढ़ें पूरी खबर: वायु प्रदूषण और कोरोना वायरस में सीधा संबंध, एम्स निदेशक ने किया आगाह

पटना के कांग्रेस कार्यालय परिसर के बाहर खड़े वाहन से पैसे बरामद होने के बाद आयकर विभाग की एक टीम नोटिस देने कार्यालय पहुंची। एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया।

पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस के कार्यालय के बाहर से लाखों रुपए बरामद, एक शख्स हिरासत में, नोटिस देने पहुंचे IT अधिकारी

एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक बार फिर नीतीश कुमार पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि पहले लालू जी की मदद से सीएम बने फिर उन्हें धोखा दिया कहीं फिर पीएम मोदी से आशीर्वाद लेकर लालू जी के शरण में न चले जाएं।

पढ़ें पूरी खबर: चिराग की नजर में नीतीश कुमार का धोखाचरित्र,' PM का आशीर्वाद ले कहीं लालू के शरण में न चले जाएं'

दिल्ली की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस साल फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे राष्ट्रीय राजधानी में 'विभाजन के बाद सबसे भयानक सांप्रदायिक दंगे थे' और यह प्रमुख वैश्विक शक्ति बनने की आकांक्षा रखने वाले राष्ट्र की अंतरात्मा में एक घाव था।

पढ़ें पूरी खबर: अदालत ने कहा- राजधानी में विभाजन के बाद सबसे भयानक थे दिल्ली दंगे, राष्ट्र की अंतरात्मा पर घाव

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने मैनिफेस्टो की घोषणा की और उसमें कोरोना वैक्सीन को मुफ्त में देने का ऐलान किया, उसके बाद सियासत गरमा गई है।

पढ़ें पूरी खबर: 10 लाख नौकरी बनाम कोरोना वैक्सीन, राहुल गांधी के तंज पर बीजेपी ने किया पलटवार

पनडुब्बी रोधी प्रणाली से लैस स्वदेशी युद्धपोत आईएनएस कवरत्ती आज नौसेना के बेड़े में शामिल हो गया है। प्रोजेक्ट 28 के तहत बनाए गए इस युद्धपोत को थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नौसेना को सौंपा।

पढ़ें पूरी खबर: नौसेना में शामिल हुआ स्वदेशी लड़ाकू पोत INS कवरत्ती, अत्याधुनिक हथियार प्रणाली और सेंसर है लैस

22 अक्टूबर 1947 के उस दिन को कोई नहीं भूल सकता। इस संबंध में जब जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने जिक्र किया तो बरबस सबके जेहन में सवाल कौंधा कि आखिर हुआ क्या था।

पढ़ें पूरी खबर: PoK की सड़कों पर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगे, 22 अक्टूबर 1947 की खूनी वारदात का विरोध

भारतीय नौसेना ने पहली बार तीन महिला पायलटों का एक बैच तैयार किया है। लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा, लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप और लेफ्टिनेंट शिवांगी डॉर्नियर एयरक्राफ्ट से समुद्री टोही अभियानों को अंजाम देंगी।

पढ़ें पूरी खबर: भारतीय नौसेना ने तैयार किया 3 महिला पायलटों का पहला बैच, समुद्री अभियानों को देंगी अंजाम

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए करीब करीब सभी राजनीतिक दलों की तरफ से घोषणापत्र जारी हो चुका है।अगर नजर डालें तो एक बात साफ है कि सभी दलों ने मतदाताओं के सामने चारा डालने की कोशिश की है।

पढ़ें पूरी खबर: Manifesto: सबके वादे और दावे अब सामने आए, बिहार रण में कौन मारेगा बाजी ?

कोरोना काल में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में केंद्र सरकार की तरफ से ही दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं, हालांकि स्कूलों को किस तरह से खोला जाय किस स्टैंडर्ड के बच्चों को स्कूल जाने की इजाजत दी जाए इस संबंध में फैसला संबंधित राज्य सरकारों को करना है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली के अभिभावकों ने केजरीवाल सरकार से की मांग, कोविड की वजह से इस शैक्षणिक सत्र में न खोले जाएं स्कूल

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि 22 अक्टूबर को पाकिस्तान ने हमारे लोगों को भयंकर अत्याचार किए। अब पाकिस्तान और उसके साथ सहानुभूति रखने वाले चेहरों से नकाब उतारने का समय आ गया है।

पढ़ें पूरी खबर: 22 अक्टूबर 1947 को पाकिस्तान ने जो कत्लोगारत मचाई उसे हम भूल नहीं सकते : मनोज सिन्हा 

राजस्थान में पहले बीकानेर के पास थार के मध्य रेगिस्तान में 1,72,000 साल पहले बहने वाली नदी का पता चला है। अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम इस 'खोई' हुई नदी का पता लगाने में कामयाब हुई है। शोधकर्ताओं का मानना है कि पाषाण युग में रहने वाले लोगों के लिए यह जीवन दायिनी नदी रही होगी।

राजस्थान : एक लाख 72 हजार साल पहले 'खोई' नदी मिली, वैज्ञानिकों की बड़ी कामयाबी

सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी को पत्र लिखकर भारतीय संप्रभुता के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ करने पर सख्त नाराजगी जाहिर की। सरकार ने ट्विटर को आगाह करते हुए कहा कि 'देश की संप्रभुता एवं अखंडता के साथ खिलवाड़ करने की ट्टिटर की कोई कोशिश पूरी तरह से अस्वीकार्य है।' 

'संप्रभुता से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे', सरकार का Twitter को सख्त संदेश

महाराष्ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (CBI) को दी गई 'सामान्य सहमति' वापस ले ली है, जिसका अर्थ यह हुआ कि जांच एजेंसी को अब विभिन्‍न मामलों की जांच के लिए सरकार से अनुमति लेनी होगी। इस पर अब राज्‍य के गृह मंत्री ने बयान दिया है।

महाराष्‍ट्र में उद्धव सरकार के फैसले पर आया गृह मंत्री का रिएक्‍शन, निशाने पर मोदी सरकार

पैगंबर मोहम्मद साहब के कार्टून विवाद में शिक्षक सैम्यूल पैटी की हत्या के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। पैटी को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग गुरुवार को पेरिस की सड़कों पर निकले और शिक्षक के साथ एकजुटता दिखाई। पैटी के समर्थन में लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

फ्रांस में टीचर की हत्या के खिलाफ लोगों में आक्रोश, इमारत पर दिखाए गए शार्ली हेब्‍दो के कार्टून 

सेना प्रमुख एमएम नरवणे की नेपाल यात्रा से पहले भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के प्रमुख एक दिन के 'सरप्राइज' दौरे पर बुधवार को काठमांडू पहुंचे। भारत सरकार के अधिकारियों ने रॉ प्रमुख के इस दौरे की न तो पुष्टि की है और न ही इससे इंकार किया है।

काठमांडू को करीब लाने की कवायद! सेना प्रमुख से पहले नेपाल दौरे पर पहुंचे RAW प्रमुख 

बिहार में चुनाव प्रचार जोरों पर है। राज्य में जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, सियासी दलों का एक-दूसरे पर हमला बढ़ता जा रहा है। बिहार में एनडीए के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां कर रहे हैं। अपनी चुनावी रैलियों में उन्होंने कांग्रेस, राजद सहित महागठबंधन के दलों एवं अन्य मोर्चों पर तीखा हमला बोला है।

'यदि सच्चे योगी हैं तो 24 घंटे में साबित करें मैं पाक समर्थक हूं', ओवैसी की CM आदित्यनाथ को चुनौती

मिसाइल परीक्षण के क्षेत्र में भारत ने एक और छलांग लगाई है। भारत ने गुरुवार को वारहेड के साथ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग के अंतिम चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।

नाग की 'फुंफकार' से कांपेंगे दुश्मन, एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल के अंतिम चरण का हुआ सफल परीक्षण  

महाराष्ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार ने केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (CBI) को दी गई 'सामान्य सहमति' को वापस ले ली है। यह सहमति राज्‍य सरकारों द्वारा विभिन्‍न मामलों की जांच के लिए दी जाती है। उद्धव सरकार के इस फैसले के बाद अब केंद्रीय जांच एजेंसी को किसी भी मामले की जांच के लिए राज्‍य सरकार से अनुमति लेने के लिए संपर्क करना होगा।

महाराष्‍ट्र में एंट्री के लिए CBI को लेनी होगी सरकार से अनुमति, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता कमलनाथ की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी के बारे में आपत्तिजनक बयान देने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) ने उन्हें नोटिस जारी किया है। आयोग ने इस मामले में कमलनाथ को जवाब देने के लिए 48 घंटे का समय दिया है।

'आपने ऐसा बयान क्यों दिया, 48 घंटे में बताएं', 'आइटम' बयान मामले में EC का कमलनाथ को नोटिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा के अवसर एक विशेष शुभेच्छा संदेश जारी करेंगे जिसके सीधे प्रसारण के लिए भाजपा ने राज्य की सभी 294 विधानसभा सीटों पर व्यापक तैयारियां की हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पश्चिम बंगाल: आज हर बूथ में होगा PM मोदी के 'पूजोर शुभेच्छा' कार्यक्रम का प्रसारण

बुधवार को आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अबु धाबी में मुकाबला खेला गया। कोलकाता की टीम को बैंगलोर ने 8 विकेट से मात दी।

पढ़ें पूरी खबर: बैंगलोर ने कोलकाता को 84 पर समेटने के बाद 8 विकेट से जीता मैच

भारत 22 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर में 1947 के आक्रमण के दिन घाटी में हिंसा और आतंक फैलाने में पाकिस्तान की भूमिका के विरोध में 'काला दिवस' के रूप में मनाएगा। 

पढ़ें पूरी खबर: 1947 में पाकिस्तानी आक्रमणकारियों ने 'घाटी' में किए थे 'दिल दहलाने' वाले अत्याचार 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर