ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 2 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 दिसंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 2 December 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट अब दुनिया के तकरीबन 16 देशों में दस्‍तक दे चुका है। अमेरिका में भी इसके पहले केस की पुष्टि हुई है। बीजेपी के नेता ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर राष्‍ट्रगान के अपमान का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उन्‍हें नहीं लगता कि आगामी चुनाव में चुनाव पार्टी 300 सीटें जीत पाएगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को निलंबित करने के आदेश को उस दिन मंजूरी दी गई थी, जिस दिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 12 नवंबर को रीढ़ की सर्जरी के बाद यहां एक निजी अस्पताल से छुट्टी मिली थी।

महाराष्ट्र सरकार ने परमबीर सिंह को किया निलंबित किया, शुरू हुई अनुशासनात्मक कार्रवाई

पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा व अंतिम टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। भारतीय टीम को अगर इस सीरीज को जीतना है तो उसे मुंबई में जीत दर्ज करनी ही होगी। 

'इस खिलाड़ी को नजरअंदाज मत करना': लक्ष्मण ने विराट कोहली और राहुल द्रविड़ को दी बड़ी सलाह

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार से खास बातचीत की है। स्मृति ईरानी से सवाल किया गया कि उन्होंने अपनी पहली किताब का नाम 'लाल सलाम' ही क्यों रखा?

EXCLUSIVE: स्मृति ईरानी ने कहा- मैंने चुकाई मुखर होने की कीमत, बताया- पहली किताब का नाम 'लाल सलाम' क्यों रखा?

बीएमसी ने शहर के हवाईअड्डा अधिकारियों के लिये जारी अपने पिछले दिशा-निर्देशों को रद्द करते हुए उन्हें राज्य सरकार द्वारा जारी संशोधित निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया। 

सभी घरेलू हवाई यात्रियों के लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य, महाराष्ट्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

देश में कोविड 19 वेरिएंट ओमीक्रोन के 2 मामले सामने आए हैं। दोनों मामले कर्नाटक में हैं। एक शख्स को दोनों टीके लग चुके थे और उसने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी।

भारत में Omicron के 2 केस, एक वापस दक्षिण अफ्रीका गया, दूसरे के संपर्क में आए 5 लोग कोविड पॉजिटिव निकले

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों में पहुंच सकता है। जानिए इसका नाम कैसे पड़ा, ये कहां और कब आनेवाला है।

चक्रवात 'जवाद' का नाम कैसे पड़ा, ये कहां और कब आनेवाला है

भारत-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच के साथ भारतीय टेस्ट टीम पर एक बार फिर मेहमान टीम के खिलाफ मैदान पर होगी। दूसरे टेस्ट से पहले कप्तान विराट कोहली ने फैसले लेने को लेकर खास बयान दिया है।

क्या टीम इंडिया में कड़े फैसले लेना मुश्किल है? कप्तान विराट कोहली ने दिया ये जवाब

तृणमूल कांग्रेस के यूपीए को लेकर बयान के बाद कांग्रेस और टीएमसी के बीच तकरार बढ़ने लगा है। कांग्रेस के नेताओं ने टीएमसी सुप्रीमो पर निशाना साधना शुरू कर दिया है।

क्या अपने 4% पॉपुलर वोट के साथ PM मोदी का मुकाबला कर पाएंगी ममता? अधीर रंजन चौधरी का सवाल 

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रान ने भारत में दस्तक दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में ओमीक्रान के दो केस मिले हैं। ये दोनों केस कर्नाटक में सामने आए हैं। इस वायरस से 66 और 46 साल के दो लोग संक्रमित मिले हैं। 

Omicron ने दी भारत में दस्तक, कर्नाटक में 2 केस मिले, क्वारंटीन में भेजे गए संपर्क में आए लोग

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मथुरा में तो भगवान कृष्ण की ही पूजा होती है। अयोध्या में भगवान राम की होती है, काशी में बाबा विश्वनाथ की होती है। बरसाना में राधा रानी की होती है। ये सभी राजनीति से ऊपर की चीजें हैं। आस्था का सम्मान हमारी प्राथमिकता है। 

'मथुरा में जन्मभूमि के स्थान से मस्जिद हटाना आपके एजेंडा में है?' योगी आदित्यनाथ ने दिया ये जवाब

बीजेपी के सांसद बीते कुछ समय से लगातार अपनी पार्टी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार को कई मसलों पर घेरते आ रहे हैं। किसानों के मसले पर उनके कई बयान सामने आए हैं।

'कब तक सब्र करे देश का नौजवान', बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना

देश का वस्तुओं का निर्यात (India's exports) नवंबर में 26.49 प्रतिशत बढ़कर 29.88 अरब डॉलर रहा। इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम, रसायन और समुद्री उत्पादों जैसे क्षेत्र में अच्छी वृद्धि से निर्यात बढ़ा है।

Import Export: नवंबर में निर्यात में आया उछाल, जानें कितना रहा देश का व्यापार घाटा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। टाइम्स नाउ नवभारत के कंसल्टिंग एडिटर सुशांत सिन्हा के साथ खास बातचीत में सीएम योगी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी विस चुनाव में 325 से ज्यादा सीटें जीतेगी। 

Times Now नवभारत से CM योगी बोले- 2022 के चुनाव में 325 से ज्यादा सीटें जीतेंगे, सपा पर किया तीखा हमला

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने महामारी से जूझ रही दुनिया में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंता और बढ़ा दी है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने इसे 'चिंताजनक' बताया है। 

Omicron Covid Variant Symptoms: डेल्‍टा से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण, जानिये क्‍या कहते हैं जानकार

आपने खेल के मैदान से लेकर राजनीति, फिल्म जगत और अन्य जगहों पर विश्व रिकॉर्ड के कई किस्से सुने होंगे लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि किसी ने डकार लेने का भी विश्व रिकॉर्ड बना दिया है? 

Video: इतनी बड़ी डकार ली कि बना दिया विश्व रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बदलते मौसम के बीच वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्‍या बनी हुई है। तमाम कोशिशों के बाद भी प्रदूषण की समस्‍या से निजात नहीं मिल पा रही है। 

Delhi Air Pollution: दिल्‍ली में सुधर नहीं रहे हालात, अब भी जहरीली बनी हुई है हवा

पर्सनल लोन (Personal Loan) के जरिए आप अपनी वर्तमान फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इसके तहत आपको कुछ ही दिनों में राशि मिल सकती है और घर की रेनोवेशन, बच्चों की शिक्षा, चिकित्सा आदि के खर्चे पूरे कर सकते हैं। 

Personal Loan Apply: चाहिए सबसे सस्ता पर्सनल लोन? तो इन बैंकों में करें अप्लाई, आसानी से मिलेगा पैसा

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का इस्तेमाल बूस्टर डोज के रूप में किए जाने के लिए देश के ओषधि नियामक से मंजूरी मांगी है। 

Omicron के खतरे के बीच SII की मांग- बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड को मान्यता दे सरकार

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस (TMC) की अध्‍यक्ष ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी के एक नेता ने मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। आरोप है कि उन्‍होंने राष्‍ट्रगान का अपमान किया है। इसे लेकर बीजेपी के अन्‍य नेताओं ने भी ममता बनर्जी पर निशाना साधा है।

ममता बनर्जी ने किया राष्‍ट्रगान का अपमान! जानिये बीजेपी नेता ने क्‍यों दी पुलिस में शिकायत?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि अगले लोकसभा चुनाव यानि 2024 में कांग्रेस को 300 सीटें मिलेंगी।  बुधवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए 370 पर अपनी चुप्पी तोड़ी और बताया कि वह इस पर क्यों बात नहीं कर रहे हैं।

गुलाम नबी बोले- अगले लोकसभा चुनाव में 300 सीटें नहीं जीत पाएगी कांग्रेस

कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट दुनिया के 24 से अधिक देशों में फैल चुका है, जिनमें अब अमेरिका का नाम भी शामिल हो गया है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में कोविड पॉजिटिव एक शख्‍स में इस नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि वह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। उसने कोविड रोधी वैक्‍सीन की दो डोज भी ली थी।

अमेरिका में भी सामने आया ओमिक्रोन का केस, बढ़ी चिंता

जम्मू कश्मीर में आतंकी लगातार सुरक्षाबलों और पुलिस के जवानों को अपना निशाना बना रहे हैं। श्रीनगर के डाउन टाउन इलाके राजौरी कदल में आतंकियों ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर अचानक हमला कर दिया। आतंकियों की फायरिंग में ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। हमले के बाद पूरे शहर में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है और शहर में आने-जाने वाले सभी रास्तों पर विशेष नाके लगाए गए हैं।

Jammu Kashmir: श्रीनगर के राजौरी कदल में आतंकी हमला, ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहीद

पर्यावरण का प्रदूषण प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जीवन को प्रभावित करता है। हमें पता नहीं चलता है कि हमारे सेहत के साथ क्या हो रहा है। इसके मुख्य कारण हैं मानवीय गतिविधियां हैं जो एक से अधिक तरीकों से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं। 

National Pollution Control Day 2021: क्यों खराब होती जा रही है भारत में एयर क्वालिटी?

मुंबई जाने वाले ज्यादातर लोग ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ देखने जरूर जाते हैं और इसकी स्थापत्य कला और भव्यता से प्रभावित हुए बिना नहीं रहते, लेकिन इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि गुलाम देश को उपकृत करने 2 दिसंबर 1911 को पहली बार यहां आए ब्रिटेन के राजा जार्ज पंचम और रानी मैरी का धन्यवाद करने और उनकी यात्रा की याद में देश की वाणिज्यिक राजधानी में समुद्री मार्ग के प्रवेश द्वार के तौर पर ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ का निर्माण किया गया।

आज का इतिहास, 02 दिसंबर : ब्रिटेन के राजा-रानी पहली बार आए भारत, याद में बना 'गेटवे ऑफ इंडिया'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर