Hindi Samachar, 14 नवंबर: PM ने सैनिकों संग मनाई दिवाली, महाराष्ट्र में खुलेंगे मंदिर, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Hindi Samachar, News, 13 नवंबर 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दिवाली सीमा पर सैनिकों के साथ मनाई। पीएम ने जवानों को संबोधित भी किया। यहां पढ़ें दिनभर की प्रमुख खबरें-

Hindi Samachar
14 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: आज पूरे देश में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को दिवाली की रौनक देखने को मिल रही है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के जैसलमेर स्थित लोंगेवाला बॉर्डर पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाई। महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला कर लिया है। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता काफी बिगड़ी गई है, जिससे सुबह को विषाक्त धुंध का एक मोटा आवरण नजर आया। यहां पढ़ें देश-दुनिया की प्रमुख खबरों के साथ खेल एवं मनोरंजन जगत के आज (शुक्रवार, 14 नवंबर) के प्रमुख समाचार :

Diwali 2020: देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार, रोशनी से जगमग हुए घर और आसमान

देशभर में दिवाली का त्योहार धूमधाम से मनाया रहा है। त्योहार की जमकर रौनक देखने को मिल रही है। हालांकि, कई जगह सादगी से भी दिवाली मनाई  जा रही है। दिवाली भारत के सबसे बड़े त्योहारों में से है। इसे रोशनी का त्योहार कहा जाता है। दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाती है। कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच लोग खुशियां समेटने को आतुर नजर आए।  प्रकाश पर्व को लेकर लोग कई दिन से तैयारी कर रहे थे, जिसके चलते शनिवार सुबह से ही खूब उत्साह दिखा। वहीं, शाम होते-होते रोशनी का बसेरा हो गया, जिसके बाद घर और आसमान जगमग हो उठे। पढ़ें पूरी खबर :​

चीन और पाक को पीएम का संदेश- हमारी समझने और समझाने की नीति, आजमाया तो मिलेगा प्रचण्ड जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर स्थित लोंगेवाला बॉर्डर पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाने पहुंचे। पीएम मोदी ने जवानों से मुलाकात कर उन्हें मिठाईयां भेंट की और फिर संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि आप हैं तो देश हैं, देश के लोगों की खुशियां हैं, उनके त्योहार हैं। मैं आज आपके लिए हर देशवासियों की शुभकामनाएं और प्यार लेकर आया हूं। इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा,'आज भारत आतंक के आकाओं को उनके घर में घुसकर मारता है। आज दुनिया ये जान रही है कि ये देश अपने हित के लिए किसी से समझौता नहीं करने वाला है और ये सब आपके कारण हुआ है।' पढ़ें पूरी खबर :

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सभी धार्मिक स्थल खोलने की दी इजाजत, सोमवार से खुलेंगे मंदिर

महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला कर लिया है। राज्य सरकार के इस आदेश के बाद राज्य में सभी मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों खोल दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। भक्तों को धार्मिक स्थल पर जाने के लिए कुछ नियमों का जरूरी रूप से पालन करना होगा जिसमें मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना तक शामिल है। पढ़ें पूरी खबर :

Lakshmi Puja Muhurat Time: जानिए अपने शहर में लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त, पूजा सामग्री और महा लक्ष्मी मंत्र

दिवाली के दिन महालक्ष्मी का पूजन होता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर आती हैं और अपने भक्तों के घरों पर विचरण करती हैं। लक्ष्मी पूजन में सबसे अधिक महत्व होता है मुहूर्त का। महालक्ष्मी पूजन की सामग्री में लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा सबसे अहम है। इसके अलावा शमी का पत्ता, कुमुकम, रोली, पान, गंगाजल, धनिया, गुड़, श्वेस वस्त्र, जनेऊ, चौकी, इत्र, सुपारी, नारियल, चावल का इस्तेमाल होता है। पढ़ें पूरी खबर :

सावधान! बिगड़ी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता, आज रात तक होगी और गंभीर

प्रदूषण के स्तर के बढ़ने के कारण शनिवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी पर विषाक्त धुंध का एक मोटा आवरण नजर आया। इसके साथ हवा का स्तर 'बहुत खराब' की श्रेणी में रहा और अब यह रात तक 'गंभीर' हो जाएगा। दिवाली की पिछली 5 रातों में फोड़े गए पटाखों ने हवा की गुणवत्ता को आपातकालीन स्तरों पर भेज दिया था। गुरुवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने दावा किया था कि पीएम 2.5 (एक घातक प्रदूषक) का स्तर दीवाली के दौरान पटाखे न फोड़े जाने पर पिछले 4 सालों में सबसे कम होने की संभावना है। पढ़ें पूरी खबर :

MS Dhoni का विकल्‍प कौन? एमएसके प्रसाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी को बताया प्रबल दावेदार

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया कि एमएस धोनी के विकल्‍प के रूप में मुंबई इंडियंस के ईशान किशन तैयार हैं। आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की सफलता के पीछे अनकैप्‍ड बल्‍लेबाज ईशान किशन का बड़ा हाथ हैं। ईशान किशन आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे। यूएई में संपन्‍न आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से ईशान किशन ने काफी प्रभावित किया और राष्‍ट्रीय टीम में चयन के लिए अपनी दावेदारी पेश की। पढ़ें पूरी खबर :

[VIDEO] BB Diwali Episode: गाली देने पर Kavita Kaushik की सफाई, दिवाली एपिसोड में भी एजाज से जमकर हुआ झगड़ा

दिवाली खुशी और समृद्धि का त्यौहार है और लोग साल 2020 में अलग अलग परिस्थितियों के बीच इस उत्सव को मना रहे हैं। बिग बॉस 14 के घर में भी सलमान खान के साथ घर के सदस्यों के बीच माहौल कुछ खुशनुमा हुआ और सब टीवी स्टार्स के साथ डांस करते हुए नजर आए लेकिन कविता कौशिक और  एजाज खान के बीच झगड़ा इस दिन भी नहीं थमा। दिवाली स्पेशल वीकेंड का वार एपिसोड में शनिवार रात को सुरभि ज्योति, महिमा मकवाना, सुधा चंद्रन, मोनालिसा और कई अन्य टीवी कलाकार अतिथि की भूमिका में नजर आने वाले हैं। पढ़ें पूरी खबर :


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर