महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सभी धार्मिक स्थल खोलने की दी इजाजत, सोमवार से खुलेंगे मंदिर

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 14, 2020 | 16:34 IST

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रदेश में सोमवार से धार्मिक स्थल फिर से खोल दिए जाएंगे। सरकार के इस फैसले से उन भक्तों को राहत मिलेगी जो पिछले कई महीने से मंदिर खुलने का इंतजार कर रहे थे।

Maharashtra All religious places in the state to re-open for devotees from Monday 16th November.
महाराष्ट्र में सोमवार से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र में सोमवार से खुलेंगे मंदिर और धार्मिक स्थल
  • मास्क पहनना समेत कई नियमों का पालन करना होगा अनिवार्य
  • उद्धव ठाकरे सरकार ने मंदिर खोलने को लेकर जारी कई गाइडलाइंस

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए सोमवार से राज्य के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला कर लिया है। राज्य सरकार के इस आदेश के बाद राज्य में सभी मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों खोल दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। भक्तों को धार्मिक स्थल पर जाने के लिए कुछ नियमों का जरूरी रूप से पालन करना होगा जिसमें मास्क पहनने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना तक शामिल है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि सोमवार से राज्य में सभी धार्मिक स्थल फिर से खोल दिए जाएंगे।

जमकर हुई थी मंदिरों को लेकर राजनीति

इससे पहले मंदिर खोलने को लेकर जमकर राजनीति हुई थी। भाजपा ने इसे लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा था। भारतीय जनता पार्टी राज्य भर में मंदिर खोलने के लिए सांकेतिक भूख हड़ताल भी की थी। इसे लेकर राज्यपाल के एक पत्र को लेकर भी बवाल भी हुआ था और उन्होंने अपने पत्र में मुख्यमंत्री के हिंदुत्व पर सवाल उठाते हुए पूछा है कि 'क्या आप अचानक से सेक्युलर हो गए?' इसपर मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक जवाब भेजा गया है, जिसमें उद्धव ठाकरे ने कहा है कि 'पत्र में मेरे हिंदुत्व का उल्लेख करना गलत है। हिंदुत्व के लिए मुझे आपके सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।'

उद्धव ने किया था मंदिर खोलने का इशारा

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बाद लगाए गए लॉकडाउन के चलते मंदिरों को बंद कर दिया गया था। कुछ समय पहले ही सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था, 'लोग पूछते रहे हैं कि मंदिर फिर से कब खुलेंगे? हां, धार्मिक स्थल खोले जाएंगे, लेकिन एक बार दीवाली बीत जाने दीजिए. हम इस संदर्भ में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का निर्माण करेंगे।' उन्होंने कहा था कि राज्य में मंदिरों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा।

कोरोना के चलते बंद थे मंदिर
दरअसल महाराष्ट्र उन राज्यों में सबसे ऊपर था जहां से कोरोना के सर्वाधिक मामले लंबे समय तक सामने आते रहे हैं। बीते कुछ दिनों से राज्य में कोरोना के मामलों में कमी आई है लेकिन अभी भी केस आने बंद नहीं हुए हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर