ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Taza  Khabar),1 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 जनवरी, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

 Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर :1 जनवरी की बड़ी खबरें 

1 January News: आज नए साल 2022  का आगाज हो गया है, देश-दुनिया में जारी कोरोना संकट के चलते पाबंदियों के बीच लोगों ने नए साल का स्वागत किया। इस बीच वैष्णो देवी मंदिर से बड़ी खबर देर रात सामने आई कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई जिसमें 12 श्रद्धालुओं की जान चली गई वहीं करीब 26 श्रद्धालु घायल हैं ये सभी श्रद्धालु नव वर्ष पर माता का दर्शन और आशीर्वाद पाने वैष्णो देवी मंदिर गए थे। यहां पढ़ें देश और दुनिया के आज के ताजा घटना क्रम :-

देशभर में 12,580 से ज्यादा गैर सरकारी संगठनों (NGOs) का FCRA लाइसेंस शुक्रवार यानी 31 दिसंबर, 2021 को समाप्त हो गया है। दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल फाउंडेशन, लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और ऑक्सफैम इंडिया उन 5,789 संस्थाओं में से हैं, जिनके विदेशी चंदा विनियमन अधिनियम (FCRA) का लाइसेंस शनिवार को खत्म हो गया।
जामिया मिलिया इस्लामिया और IMA समेत 12,580 संस्थानों का FCRA लाइसेंस निरस्त, नहीं ले सकेंगे विदेशी चंदा

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत के पास उनसे पांच गुना अधिक संपत्ति है। उनके पास आवासीय मकान के साथ-साथ कृषि भूमि भी है, जिनकी कीमत करोड़ों में है। दिलचस्प बात यह है कि नीतीश कुमार के कैबिनेट सहयोगी भी मुख्यमंत्री से ज्यादा अमीर हैं। विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के संस्थापक मुकेश सहनी, उनके मंत्रिमंडल के सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में आते हैं।

Bihar: CM नीतीश कुमार से 5 गुना अधिक अमीर हैं उनके बेटे, अमीर मंत्रियों की लिस्‍ट में हैं मुकेश सहनी

जम्‍मू स्थित माता वैष्‍णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत के बाद प्रशासन जहां राहत एवं बचाव कार्य में लगा है, वहीं इस पर सियासत भी शुरू हो गई है। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने पुलिस प्रशासन पर ही सवाल उठा दिए। 

वैष्णो देवी में 'मौत' पर सियासत क्यों? भगदड़ में 12 मौतों का जिम्‍मेदार कौन?

टाइम्स नाउ नवभारत के शो फ्रैंकली स्पीकिंग में अनुपम खेर से नसीरुद्दीन शाह को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'नसीरुद्दीन शाह मेरे कलीग रहे हैं और मैं उनके काम की बहुत सराहना करता हूं। उतार चढ़ाव जीवन में आते रहते हैं मैं किसी को नापसंद नहीं करता हूं। हां किसी की सोच से परेशानी हो सकती है। जैसे मेरी सोच से कई लोगों को परेशानी है ये उनकी परेशानी है।'

मोदी भक्त कहने से लेकर नसीरुद्दीन शाह पर क्या बोले अनुपम खेर, बढ़ती उम्र में फिट रहने का भी बताया मंत्र

अफगानिस्‍तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यहां भूकंप अफगानिस्‍तान और ताजिक‍िस्‍तान की सीमा से लगने वाले क्षेत्र में आया। भूकंप के झटके अफगानिस्‍तान में फैजाबाद से लगभग 84 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में महसूस किए गए। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.1 मापी गई। भूकंप के झटके जम्‍मू कश्‍मीर में भी महसूस किए गए।

अफगानिस्‍तान-ताजिकिस्‍तान में भूकंप, जम्‍मू-कश्‍मीर में भी महसूस किए गए झटके

उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत VETO ने एक सर्वे किया है।  वोट मीटर का यह सर्वे बड़ी संख्या में लोगों की राय लेकर तैयार किया है। यह सर्वे यूपी के चार हिस्सों में अलग अलग तरीके से किया गया है। रिपोर्ट में जो लोगों की राय सामने आ रही है वो बीजेपी के लिए काफी हद तक सकून देने वाली है।

आज चुनाव हुए तो UP में किसकी बनेगी सरकार, जानिए क्या कहता है Times Now नवभारत को ओपिनयन पोल

जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi) में मची भगदड़ (Stampede) में जीवित बचे कुछ लोगों ने बताया कि नव वर्ष के आगमन पर यहां अचानक बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने से भगदड़ मची और उन्होंने इस त्रासदीपूर्ण घटना के लिए 'कुप्रबंधन' को दोषी ठहराया। इस भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है।

माता वैष्णों देवी भगदड़ हादसे की 10 'दर्दनाक तस्वीरें', देखें किस तरह से हुआ 'हादसा' और कैसे लोगों ने अपनी जान बचाई

देश के सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य यूपी में इन दिनों विधानसभा चुनाव का प्रचार जोर शोर से चल रहा है। राजनीतिक दल जनता से लोकलुभावन वादे कर रहे हैं और हर कोई किसी भी तरह जनता को अपने पाले में करने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

अखिलेश का बड़ा ऐलान, सरकार बनने पर 300 यूनिट बिजली मिलेगी फ्री, किसानों को भी देंगे मुफ्त

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में 14 फरवरी, 2019 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर हमले से जुड़े आखिरी जिंदा बचे आतंकी के भी खात्‍मे की जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि अनंतनाग में 30 दिसंबर को हुए मुठभेड़ में जो आतंकी मारे गए थे, उनमें से एक का चेहरा जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर समीर डार से मिलता-जुलता है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए आतंकी का DNA टेस्‍ट कराया जाएगा।

अनंतनाग मुठभेड़ में मारा गया पुलवामा का आखिरी जिंदा गुनहगार! DNA जांच से होगी पुष्टि

माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची भगदड़ में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए।भगदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई। माता वैष्णो देवी मंदिर जम्मू से करीब 50 किलोमीटर दूर त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक व्यक्त किया। 

Vaishno Devi stampede Help Line No,.:वैष्णो देवी मंदिर पर भगदड़ हादसे के बाद जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। मध्‍य प्रदेश के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को वनडे टीम में पहली बार मौका मिला है। इससे पहले वेंकटेश अय्यर को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व करने का मौका मिला था। 

वेंकटेश अय्यर को पहली बार भारतीय वनडे टीम में मिला मौका, आईपीएल और विजय हजारे ट्रॉफी में कर चुके हैं धमाका

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय संघ की ओर से स्नातक और स्नातकोत्तर कानून कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT 2022 का 8 मई को आयोजन किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, जो 31 मार्च को समाप्त होगी।

CLAT 2022: आज से रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया होगी शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र माता वैष्णो देवी मंदिर में नए साल के मौके पर भगदड़ की खबर सामने आई है,बताया जा रहा है कि अभी तक 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 26 लोग घायल हुए हैं, इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही हैॉ

माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़, चश्मदीदों ने बताया कि क्या हुआ था उस वक्त.., हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत, 26 घायल [VIDEO]

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर