ताजा खबर, 1 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 1 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 1 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj ki taza khabar
1 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का आंदोलन जारी है। हालांकि सरकार ने आज किसान नेताओं को दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में बातचीत के लिए बुलाया है। वहीं दिल्ली में कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 3,726 नए मामले सामने आए जो पिछले 15 दिन में सबसे कम है। हालांकि 108 और मरीजों की मौत हो गई।देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 1 दिसंबर की बड़ी खबरें-

केरल और तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केरल आईएमडी की ओर से कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो सकता है 

केरल, तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने की चीन की तैयारियों की रिपोर्टों के बीच भारत भी इस दिशा में अपनी जवाबी कार्रवाई में जुट गया है। भारत अरुणाचल प्रदेश में 10 गीगावाट की क्षमता वाले एक हाइड्रोपावर परियोजना पर काम शुरू करने की योजना बना रहा है।

बढ़ेगी चीन की बेचैनी! ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने की तैयारी में भारत 

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों पर टिप्पणी करते हुए केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा है कि तस्वीरों में बहुत से लोग किसान नहीं दिखते हैं। 

किसान आंदोलन पर बोले केंद्रीय मंत्री वीके सिंह- तस्वीरों में कई लोग किसान नहीं दिखते

साल 2020 कोरोना वायरस के अलावा बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के कारण भी याद किया जाएगा।  सुशांत इस साल याहू पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले सेलिब्रिटी बन गए हैं।  

2020 में याहू पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए सुशांत सिंह राजपूत-रिया चक्रवर्ती, पीएम मोदी को छोड़ा पीछे

कोरोना का टीका देश में उपलब्ध हो जाने पर इसे पहले किसे लगाया जाएगा, इस पर तरह-तरह की बातें सुनने को मिली हैं। कई रिपोर्टों में कहा गया है कि कोरोना का टीका देश की पूरी आबादी को लगाया जाएगा। 

कोरोना टीके पर सरकार का बड़ा बयान, कभी नहीं कहा पूरी आबादी को लगेगी वैक्सीन 

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की पूर्व छात्रनेता शेहला रशीद एक दम से चर्चा में आ गई हैं। दरअसल उनके पिता अब्दुल राशिद शोरा ने गंभीर आरोप लगाए हैं। 

Shehla Rashid: पिता के आरोपों से फिर से विवादों में शेहला रशीद, परिवार पर भी उठे सवाल, जानें उनके बारे में

शिवसेना में शामिल होने के बाद फिल्म अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कहा है कि उन्हें राहुल गांधी, सोनिया गांधी या कांग्रेस नेतृत्व से कोई परेशानी नहीं है। उर्मिला ने कहा, 'लोकसभा चुनाव के दौरान मैंने यही कहा था।

मुझे राहुल गांधी, सोनिया गांधी से कोई समस्या नहीं है : उर्मिला मातोंडकर 

हाल ही में एक ऑपरेशन में भारतीय सुरक्षा बल पाकिस्तान में लगभग 200 मीटर तक अंदर गए और एक सुरंग का पता लगाया। इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकवादियों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने के लिए किया था। 

आतंकियों ने किया जिस सुरंग का इस्तेमाल, उसका पता लगाने पाकिस्तान में 200 मीटर तक अंदर गए सुरक्षाबल

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ओर से चिंता जताए जाने के बाद भारत सरकार ने प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारतीय किसानों पर कनाडा के पीएम का बयान 'गैर-जरूरी' है।

किसानों के प्रदर्शन पर ट्रूडो का बयान 'गैर जरूरी', आंतरिक मसले से दूर रहे कनाडा: भारत  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 दिन पहले अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में जिस कुत्ते का जिक्र किया था, उसने उत्तर प्रदेश के मेरठ में अंतिम सांस ले ली है। कोरोनो वायरस महामारी की शुरुआत में कुत्ते को उसके मालिक ने छोड़ दिया था। 

'मन की बात' में PM मोदी ने किया था जिस कुत्ते का जिक्र वो नहीं रहा, पुलिस ने सम्मान के साथ किया अंतिम संस्कार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष सलाहकार डॉ. स्कॉट एटलस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।
पढ़ें पूरी खबर:  डोनाल्ड ट्रंप के विशेष सलाहकार डॉ स्कॉट एटलस ने दिया इस्तीफा​

अभिनेत्री और नेत्री के नाम से पहचाना बनाने वालीं उर्मिला मातोंडकर अब शिवसैनिक बन चुकी हैं। सीएम उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना का चोला ओढ़ा।
पढ़ें पूरी खबर:  अब शिवसैनिक हुईं उर्मिला मातोंडकर, शिवसेना का चोला ओढ़ा

देश की विनिर्माण गतिविधियों अभी भी सुस्त पड़ी हुई है। जारी एक मासिक सर्वे में बताई गई किन वजहों से गिरावट आई है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत का विनिर्माण PMI नवंबर में घटकर 3 महीने के निचले स्तर पर, ऑर्डर, निर्यात और खरीदारी में कमी​

अंडमान निकोबार से सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस के एंटी शिप मिसाइल वर्जन को लांच किया गया। इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है।
पढ़ें पूरी खबर: ब्रह्मोस मिसाइल का एंटी शिप वर्जन सफलतापूर्वक लांच, चीन को संदेश​

उत्तराखंड में हरिद्वार भूकंप के झटकों से हिल गया। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 दर्ज की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Eartquake in Uttarakhand: देवभूमि उत्तराखंड में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 दर्ज ​

मुंबई हमलों के मुख्य अभियुक्तों में से एक तहव्वुर राणा के भारत आने का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में अमेरिकी सरकार ने अदालत को जानकारी दी है।
पढ़ें पूरी खबर:  मुख्य अभियुक्त तहव्वुर राणा का होगा प्रत्यर्पण, भारत के लिए बड़ी कामयाबी

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के लिए मतदान जारी है। इसका चुनाव प्रचार में बीजेपी की ओर से अमित शाह भी पहुंचे थे।
पढ़ें पूरी खबर: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग जारी, बैलेट पेपर से हो रहा है मतदान​

किसान संगठनों का कहना है कि केंद्र सरकार की तरफ से बातचीत का न्यौता मिला है। इस न्यौते पर विचार करने के बाद आगे का फैसला किया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: कृषि कानून पर आर पार, केंद्र सरकार की कवायद पर क्या बनेगी बात

गृह मंत्रालय ने निगरानी, रोकथाम और सावधानियों के साथ एक आदेश जारी किया था, जो 1 दिसंबर से प्रभावी होगा और 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगा।
पढ़ें पूरी खबर: कंटेनमेंट जोन में जारी रहेगी सख्ती, जानें आज से 31 दिसंबर तक किसकी अनुमति, किस पर है रोक​

राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना के नए 3726 केस मिले जबकि पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 108 लोगों की जान गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या बढ़कर 5.70 लाख से ज्यादा हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi: पिछले 24 घंटे में 108 लोगों की हुई मौत, राजधानी में कोरोना के मिले नए 3,726 केस

किसानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि जब कृषि कानूनों को लाया गया उस समय किसानों के बीच गलत बातें फैलाई गईं। हमने 14 अक्टूबर और 13 नवंबर को किसान नेताओं के साथ वार्ता की।

पढ़ें पूरी खबर: Farmer's Protest: अपनी मांगों पर अड़े किसान, विज्ञान भवन में सरकार के साथ आज बातचीत

किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन का पंजाब और हरियाणा के कई खिलाड़ियों ने समर्थन किया है। वहीं कई खिलाड़ियों ने अपील की है कि किसान केंद्र सरकार के साथ मिलकर समस्या का समाधान निकालें। 

पढ़ें पूरी खबर: हरभजन सिंह सहित हरियाणा-पंजाब के कई खिलाड़‍ियों ने किसान आंदोलन का समर्थन किया

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर