Modi-Putin Meeting: दिल्ली में हुई PM मोदी और व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात, रूसी राष्ट्रपति ने कहा- भारत को महान शक्ति-मित्र राष्ट्र के रूप में देखते हैं

PM Modi and Vladimir Putin Meeting in New Delhi: भारत दौरे पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात हुई है।

modi and putin
मोदी और पुतिन की मुलाकात  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन के बीच हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई
  • कोविड महामारी के बावजूद भारत की विशेष और रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है: मोदी
  • व्लादिमीर पुतिन ने भारत की 'एक महान शक्ति' के रूप में सराहना की

Modi-Putin Meet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। प्रधानमंत्री मोदी ने हैदराबाद हाउस में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अगवानी की। दोनों नेता 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन के तहत मुलाकात कर रहे हैं। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोविड द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत-रूस संबंधों के विकास की गति में कोई बदलाव नहीं आया है। हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत होती जा रही है। दोनों देशों ने महामारी के दौरान वैक्सीन के परीक्षण और उत्पादन से लेकर नागरिकों को संबंधित देशों में लौटने में सहायता से लेकर मजबूती से सहयोग किया।

मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध वास्तव में अंतरराज्यीय मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय मॉडल है। पिछले कुछ दशकों में दुनिया ने कई मूलभूत परिवर्तन देखे और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण उभरे हैं, लेकिन भारत और रूस की दोस्ती कायम रही। दोनों देशों ने एक-दूसरे की मदद की है और एक-दूसरे की संवेदनशीलता का भी ख्याल रखा है।

मोदी ने कहा कि हमारे रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच पहली 2+2 वार्ता हो चुकी है। यह हमारे व्यवहार सहयोग को बेहतर बनाने के लिए एक नया तंत्र शुरू करता है। हम अफगानिस्तान और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर लगातार संपर्क में हैं। हम आर्थिक मामलों में अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण अपना रहे हैं। हमने 2025 तक 30 अरब डॉलर के व्यापार और 50 अरब डॉलर के निवेश का लक्ष्य रखा है। मेक इन इंडिया के तहत, सह-विकास और सह-उत्पादन रक्षा क्षेत्र में हमारी साझेदारी मजबूत हो रही है। हम अंतरिक्ष और असैन्य परमाणु क्षेत्रों में भी सहयोग की ओर बढ़ रहे हैं।

पुतिन ने क्या-क्या कहा

वहीं पुतिन ने कहा कि हम भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरे उतरने वाले मित्र के रूप में देखते हैं। हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं। वर्तमान में रूसी पक्ष से आने वाले थोड़े अधिक निवेश के साथ आपसी निवेश लगभग 38 बिलियन है। हम सैन्य और तकनीकी क्षेत्र में बहुत सहयोग करते हैं। हम एक साथ उच्च तकनीक विकसित करते हैं और साथ ही भारत में उत्पादन करते हैं। स्वाभाविक रूप से हम हर उस चीज के बारे में चिंतित हैं जिसका आतंकवाद से लेना-देना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ भी लड़ाई है। इस संबंध में हम अफगानिस्तान की स्थिति के घटनाक्रम के बारे में चिंतित हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर