Benefits of Breakfast: सुबह का नाश्ता राजा की तरह क्यों करना चाहिए, जान लेंगे तो कभी स्किप नहीं करेंगे

Benefits of Breakfast: भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग अक्सर सुबह के नाश्ते को छोड़ देते हैं और सीधे लंच करते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। सुबह के नाश्ते को न करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है।

Benefits of Breakfast
सुबह जरूर करें ब्रेकफास्ट 
मुख्य बातें
  • एसिडिटी की समस्या
  • डायबिटीज होने का खतरा
  • शरीर का अस्वस्थ रहना

Benefits Of Breakfast In The Morning: ऐसा कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता कभी भी मिस नहीं करना चाहिए, लेकिन रफ्तार भरी इस जिंदगी की दौड़ में सुबह का नाश्ता ज्यादातर लोग मिस कर देते हैं। ऐसा करना सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल, ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या, वजन का बढ़ना और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कहा जाता है कि सुबह को ब्रेफफास्ट करके ही घर से बाहर निकलना चाहिए। साथ ही नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जो पौष्टिक भी हो और दोपहर तक पेट को भरा हुआ और आपको एनर्जेटिक बनाए रखे। चलिए जानते हैं सुबह का नाश्ता मिस करने से कौन-सी समस्याएं होती हैं-

पढ़ें- कड़वे करेले से दिल लगाया तो मुंह में नहीं लगेंगे छाले, जानिए इसके गुणकारी फायदे

एसिडिटी की समस्या

सुबह का नाश्ता छोड़ने की वजह से अक्सर एसिडिटी की समस्या हो सकती है, क्योंकि रात भर कुछ नहीं खाने की वजह से सुबह के समय पेट खाली रहता है और खाली पेट एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है। 

आलस्य का आना

सुबह को कुछ नहीं खाने की वजह से शरीर में ऊर्जा की कमी होती है, जिससे किसी भी काम को करने में आलस्य महसूस होता है। इसलिए सुबह को नाश्ता करके ही बाहर निकलना चाहिए। 

शरीर का अस्वस्थ रहना

अक्सर देखा गया है कि जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते, वो जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। वहीं, जो लोग हमेशा सुबह का नाश्ता करते हैं, वो स्वस्थ रहते हैं और हर काम में काफी एक्टिव रहते हैं। 

दिमाग का सुस्त होना

दिनभर काम करने के लिए दिमाग का एक्टिव होना भी बहुत जरूरी है, लेकिन जब सुबह का नाश्ता नहीं करते तो शरीर में एनर्जी नहीं होती, जिसकी वजह से दिमाग को भी एनर्जी नहीं मिलती। इसलिए दिमाग की सक्रियता के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। 

डायबिटीज होने का खतरा

ऐसा देखा गया है कि जो लोग सुबह में ब्रेकफास्ट नही करते, उनमें डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। खासकर महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर