weight loss tips : पूरी नींद से कम होता है वजन, जानें नींद और मोटापे का क्या है संबंध

रात में पर्याप्त नींद मोटापा कम करने के लिए रामबांण उपाय है। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में प्रतिदिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य पूरी करें।

Sleep Reduces Weight, how to reduce weight fast, how to sleep reduce weight, lack of sleep reduces weight, lose weight sleeping position, weight loss sleeping position to lose belly fat, best sleeping position for flat tummy, सोने से कैसे कम होता है वजन,
अच्‍छी नींद से कैसे कम होता है वजन (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • पर्याप्त नींद वजन में तेजी से करता है कमी।
  • नींद तनाव को कम कर मूड़ को बेहतर बनाने में करता है मदद।
  • पर्याप्त नींद प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाता है बेहतर।

रात में अच्छी नींद लेना ना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह मोटापा कम करने में भी कारगार उपाय है। इसी कारण वजन कम करने वाले लोगों को रात में आराम करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार जहां रात की अच्छी नींद आपके वजन को तेजी से कम कर सकता है ठीक उसी प्रकार नींद पूरी ना होना इसमें बाधा उत्पन्न कर सकता है।
रात में पर्याप्त नींद ना लेना चयापचय और हार्मोन में बदलाव का कारण बन सकता है, जिससे भूख में वृद्धि होती है। 

ऐसे में यदि आप वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो नियमित तौर पर पर्याप्त नींद लें और अच्छी जीवनशैली का पालन करें। 

एक दिन में इतने घंटे लें नींद

स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लें। साथ ही वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद के साथ इन चीजों को अपने जीवशैली में शामिल करें।

  • कैफीन का सेवन कम करें।
  • फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • खुद को हाइड्रेट रखें।


यह आपका वजन कम करने में कारगार भूमिका का निर्वहन करता है। आइए जानते हैं कैसे।

मेटाबॉलिज्म स्तर को बनाता है मजबूत

नियमित तौर पर रात में पर्याप्त नींद मेटाबॉलिज्म स्तर को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह उन लोगों की तुलना में अधिक बेहतर होता है जो पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। पर्याप्त नींद ना लेने से चयापचय संबंधी विकार पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे ह्रदय संबंधी रोग, ब्लड शुगर टाइप 2 आदि बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव को करता है कम

पर्याप्त नींद तनाव को कम कर मूड़ को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपको बता दें तनाव और मोटापे के बीच सीधा संबंध होता है। तनाव होने पर वजन में तेजी से वृद्धि होती है। इस दौरान लोग अधिक भोजन करना शुरु कर देते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

कई घंटो तक काम करने के बाद आपका शरीर तो थकता ही है, साथ ही इसका आपके मानसिक संतुलन पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में नियमित तौर पर अच्छी और पर्याप्त नींद आपके मानसिक स्थिति में काफी सुधार करता है। जिससे चिड़चिड़ाहट, चिंता और तनाव कम होता है।

एनर्जी लेवल में करता है वृद्धि

पर्याप्त नींद आपके एनर्जी लेवल में तेजी से वृद्धि करता है। यदि आप नियमित तौर पर पर्याप्त नींद लेते हैं तो आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाता है मजबूत

अक्सर आप डाइट और एक्सरसाइज से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के उपाय सुनते आए होंगे। लेकिन आपको बता दें डाइट और एक्सरसाइज के साथ नियमित तौर पर पर्याप्त नींद भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। एक शोध के मुताबिक रात की अच्छी नींद शरीर को एक संतुलित प्रतिरक्षा प्रदान करता है। जो बीमारियों से लड़ने में कारगार होता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। आपने गौर किया होगा कि घाव दिन की तुलना में रात में जल्दी ठीक हो जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर