how to lose weight: वर्क फ्रॉम होम से बढ़ रहा है वजन तो ये ट‍िप्‍स करेंगे मदद, जानें वेट लॉस के ल‍िए क्‍या करें

क्या आपका भी वर्क फ्रॉम होम के दौरान वजन बढ़ा है और आप भी वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इन एक्सरसाइजेज को जरूर अपनाएं।

Weight Loss, how to lose weight while working from home, losing weight while work from home , weight loss tips, how to reduce fat while working, tips to reduce fat while working from home, वजन कम करना, घर से काम करते हुए वजन कम कैसे करें, घर से काम करते ह
घर से काम करते हुए वजन कम कैसे करें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • वजन कम करने के लिए हरी सब्जी खाएं।
  • नींद कम से कम 7 से 8 घंटा लें।
  • रूटीन में हर एक्सरसाइज को जोड़ें।

वजन कम करना सबसे मुश्किल होता है और ये तब कठिन और हो जाता है जब आप घर से ही काम कर रहे हों। घर से काम करने से फिजिकल वर्कआउट कम हो जाता है जो लॉकडाउन के दौरान काफी लोगों का हो गया है और इसी वजह से काफी लोगों का वजन बढ़ा है। क्या आप भी अपने एक्स्ट्रा वजन से परेशान हैं और घटाना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को जरूर अपनाएं।

-भरपूर मात्रा में पानी पिएं
सुबह उठते ही 1 लीटर पानी पीएं और काम करते-करते बोतल साथ में रखें। पानी पीने से वजन कम होगा साथ में चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

-फिजिकल एक्टिविटी करें
फिजिकल एक्टिविटीज को जरूर अपनाएं जैसे कि पुश-अप। इस एक्सरसाइज को करने से पूरा बॉडी फैट एक बार में चला जाता है और साथ ही मसल भी टाइट होती हैं।

-सही समय पर खाना खाएं
खाना सही समय पर खाना से हजम भी सही समय पर हो जाता है। सही समय पर खाना खाने से बॉडी हेल्दी रहती है और पाचन क्रिया भी सही काम करती है।

-अपनी डाइट में बीज जोड़ें
अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को जोड़ें। नट्स और सीड्स में हेल्दी फैट होता है जो आपको शरीर में ताकत देता है और मसल बिल्ड होने में भी काम में आता है।

-अपनी रोजाना की एक्सरसाइज में कार्डिओ जोड़ें
अपनी एक्सरसाइज में रोज एरोबिक्स करें इससे तेजी से कमर का फैट चला जाता है और बॉडी भी एक्टिव जोन में रहती है।

-डाइट में हरी सब्जी को करें शामिल
डाइट में हरी सब्जी को जोड़ें साथ ही हर मौसम के फल खाएं। हरी सब्जी में सबसे ज्यादा फाइबर होता है जिससे सबसे जल्दी वजन घटता है साथ ही कैलोरी में भी कम होता है।

-भरपूर नींद लें
वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लेना सबसे जरूरी है। रोज रात में 7 से 8 घंटे की नींद लें। इससे मेटाबोलिज्म भी ठीक रहता है और भूक भी कम लगती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर