Weight Loss drink: वजन कम करना चाहते है, तो पिएं अजवायन और जीरा वाली चाय, यहां जाने इसे बनाने का सही तरीका

क्‍या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर ऐसा है तो अजवाइन और जीरा का पानी न‍ियम‍ित तौर पर प‍िएं। इससे आपको वजन कम करने में मदद म‍िलेगी।

Ajwain-jeera Detox tea to lose weight, Ajwain-jeera Detox tea to lose weight in hindi, Ajwain-jeera Detox tea to lose weight hindi Article, Homemade Ajwain-jeera Detox tea to lose weight, अजवाइन और जीरा वाली डिटॉक्स चाय बनाने की विधि, अजवाइन और जीरा वाली
Ajwain-jeera water to lose weight 

मुख्य बातें

  • अजवाइन और जीरा हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है
  • अजवाइन और जीरा वाला पानी पीने से वजन आसानी से कम हो सकता है
  • अजवाइन और जीरा वॉटर हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है

Weight Loss Detox water: मोटापे से सहत को कई तरीके से नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में अजवाइन और जीरे का पानी वजन कम करने में मदद करेगा। अजवाइन में तात्विक तेल होते है। इसे थीमल के नाम से भी पुकारा जाता है। यह तेल हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। साथ ही विषैले पदार्थ भी बाहर करता है। इसका इस्तेमाल करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है। 

अजवाइन और जीरा वाला पानी कैसे बनाएं 

- 1 टेबलस्पून अजवाइन
- 1 गिलास पानी
- 1 टेबलस्पून जीरा

अजवाइन और जीरा वेट लॉस वॉटर की व‍िध‍ि 

  1. शरीर को फिट बनाए रखने के लिए यदि आप अजवाइन और जीरा वाली डिटॉक्स पानी बनाना चाहते हैं, तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले अजवाइन और जीरा को एक गिलास पानी में डालकर 3-4 घंटे भिगोकर छोड़ दें।
  2. अब उसे किसी बर्तन में डालकर 5 मिनट के लिए उबालें।
  3.  जब अजवाइन और जीरा अच्छी तरह से उबल जाए, तो उसे छानकर गर्म-गर्म पिएं।

 यह चाय आपके मोटापे को दूर करने के साथ-साथ पाचन शक्ति को भी मजबूत बना देगा। यदि आप इसे स्वाद में बेहतर बनाना चाहते है, तो इसमें आप नींबू, शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन हमेशा खाली पेट में ही करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर