tips to stay cool in summers: चिलचिलाती गर्मी में खुद को रखें तरोताजा, जानिए आयुर्वेद के 7 कारगर टिप्स

गर्मियों में चिलचिलाती धूप और चिपचिपा पसीना किसी को भी पसंद नहीं होता है। आयुर्वेद के कुछ बेहतरीन उपायों को अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में खुद को तरोताजा रख सकते हैं।

How to keep body cool from inside, how to keep body cool in summer, how to keep body cool during summer, how to keep body cool from inside in summer, how to stay cool and calm in summer, how to stay cool in summer, how to stay cool during summer,
how to stay cool in summer  |  तस्वीर साभार: Getty

मुख्य बातें

  • गर्मियों के मौसम में होती हैं कई सारी बीमारियां, खान-पान पर ध्यान देना है आवश्यक
  • गर्मी से खुद को बचाने के लिए यह जरूरी है कि कॉटन के ढीले-ढाले कपड़ों को पहना जाए
  • अगर आपको वर्क आउट करना पसंद है तो गर्मियों के मौसम में हैवी वर्क आउट ना करें

गर्मी का मौसम आने में सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस मौसम में भारी ऊनी कपड़ो से आजादी तो मिलेगी लेकिन चिलचिलाती धूप हम सभी को अपने घरों में एसी और कूलर के सामने कैद कर देगी। गर्मियों के मौसम में जरूरी है कि हम अपने शरीर के तापमान पर ध्यान रखें और उसे ठंडा रखें। 

गर्मी अपने साथ कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं लाती है जैसे हार्ट स्ट्रोक, सनबर्न, फूड प्वाइजनिंग, रैशेज खुजली इत्यादि। इन सभी समस्याओं से बचने का एकमात्र उपाय है कि हम अपने खाने पीने पर ध्यान दें, कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनें, शरीर को ठंडा रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, आदि। अगर आप गर्मियों के मौसम में अपने आप को इन सभी परेशानियों से बचा कर रखना चाहते हैं तो आयुर्वेद के द्वारा बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

यहां जानें, गर्मियों के मौसम में खुद को तरोताजा और फ्रेश रखने के लिए कुछ कारगर उपाय।

1. शरीर को गर्म कर देने वाले खाद्य पदार्थों से रहें दूर

गर्मियों के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहिए जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं। खट्टे फल, सिट्रस फल, चुकंदर, गाजर और रेड मीट, लहसुन, मिर्ची, टमाटर, खट्टा क्रीम और चीज जैसे खाद्य पदार्थों को परहेज करें।

2. पित्त को नियंत्रित रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें

आयुर्वेद के अनुसार, गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने वाले और तापमान को संतुलित करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जितना हो सके गर्मियों के मौसम में हमें पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। हो सके तो गर्मियों के मौसम में तरबूज, बेरीज, हरी सब्जी, नारियल, खीरा, दही, पारस्ले और अल्फाल्फा स्प्राउट्स का सेवन करें।

3. गरम पेय पदार्थ को ना पिएं

गर्मियों के मौसम में हर एक इंसान को गर्म पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए। गर्म पेय पदार्थों का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है इसके साथ पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

4. गर्मियों के मौसम में हैवी एक्सरसाइज करने से बचें

एक्सरसाइज कहना बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन गर्मियों के मौसम में हो सके तो सुबह-सुबह एक्सरसाइज कीजिए। क्योंकि गर्मियों के मौसम में सुबह का वक्त दिन का सबसे ठंडा समय होता है। हैवी एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिसके वजह से कमजोरी और थकान जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

5. गर्मियों के मौसम में सही समय पर करें भोजन

आयुर्वेद के अनुसार, दोपहर के समय पाचन शक्ति की आग सबसे दृढ़ होती है इसीलिए यह सलाह दी जाती है कि दोपहर का खाना कभी छोड़ना नहीं चाहिए और समय अनुसार भोजन ग्रहण करना चाहिए।

6. गर्मियों के मौसम में ना करें कोल्ड ड्रिंक्स या चिल्ड ड्रिंक्स का सेवन

बहुत से लोगों की यह गलत आदत होती है कि वह गर्मियों के मौसम में ठंडे या बर्फीले ड्रिंक्स और पानी का सेवन करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, ऐसा करना बहुत हानिकारक है क्योंकि चिल्ड ड्रिंक पीने से पेट की आग खाने को ऊर्जा में बदल देती है जिसके वजह से बदहजमी जैसी समस्याएं होती हैं।

7. नारियल तेल का करें इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में अपने शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है। इसीलिए गर्मियों के मौसम में नहाने से पहले अपने शरीर पर नारियल तेल लगा लें। ऐसा करने से आप गर्मी से बचे रहेंगे साथ में यह‌ आपके शरीर को ठंडा और शांत रखेगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर